आयुष्मान भारत योजना: हरियाणा के अलग-अलग जिलों में मंत्रियों ने किया शुभारंभ

जहां रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 50 करोड़ गरीबों को एक बेहतरीन तोहफा देते हुए आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया, वहीं आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में इस योजना को शुरू किया। मंत्रीमंडल के मंत्रियों ने भी अलग-अलग जिलों में इस योजना को शुभारंभ पीएम मोदी का प्रोग्राम लोगों को लाइव दिखाकर किया। इस स्कीम के तहत पांच लाख रूपये तक का लाभ मिल सकता है। इस योजना को एनएचपीएस (नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम) व मोदी केयर के नाम से भी जाना जाता है।

इस योजना से गरीब तबके के व्यक्ति को होगा फायदा जो गरीबी के चलते अपना इलाज नहीं करवा पाता, उसे 5 लाख रूपये तक आर्थिक सहातया मिलेगी। इस योजना के तहत गरीब मरीज के इलाज का सारा खर्च कैशलेस के माध्यम से हॉस्पिटल के अकाउंट में सरकार द्वारा भेज दिया जाएगा। यह योजना हरियाणा के कई निजी हॉस्पिटलों में लागू की गई है।
करनाल के कल्पना चावला राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय में योजना शुभारंभ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने की। इस मौके पर हरियाणा राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य मौजूद रहे। वहीं कल्पना चावला राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, करनाल के निदेशक डा. सुरेंद्र कश्यप, करनाल के उपायुक्त डा. आदित्य दहिया, आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. साकेत कुमार, एन.एच.एम. की हरियाणा मिशन निदेशक व स्वास्थ्य सचिव अमनीत पी. कुमार, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा और स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रूप राम जोवल भी उपस्थित थे।
हरियाणा के वन राज्यमंत्री कर्णदेब कांबोज ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभांरभ किया। जिसमें 5 लाभपत्र लोगों को गोल्डन कार्ड दिया गया। फरीदाबाद के सिविल अस्पताल से भी पूरे जिले के लिये केंद्रीय समाजिक न्याय एवं अधिकारिता राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ किया। पूरे देश की तरह सिरसा के नागरिक हॉस्पिटल में राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की। बेदी ने कहा कि इससे पहले सरकारों ने बीमा तो किया लेकिन इलाज को एश्योर नहीं किया।  भिवानी के सामान्य अस्पताल में विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि इस योजना के बाद ना केवल सरकारी बल्कि सरकार द्वारा चुने हुए प्राईवेट अस्पतालों में ईलाज करवा पाएंगे।

More videos

See All