UP की दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 23 सितंबर को होगी वोटिंग

समाजवादी पार्टी और राज्यसभा सदस्य के पद से सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है. दोनों राज्यसभा सीटों के लिए अधिसूचना 5 सिंतबर को जारी होगी और नामांकन के लिए अंतिम तारीख 12 सितंबर है. जबकि राज्यसभा उपचुनाव के लिए मतदान और वोटों की गिनती 23 सितंबर को होगी.
उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पास प्रचंड बहुमत है. ऐसे में दोनों राज्यसभा सीटों पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है. राज्यसभा सदस्य के पद और सपा से इस्तीफा देकर सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ ने बीजेपी का दामन थामा लिया था. जबकि इन दोनों राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2022 तक था. इसी के चलते अब रिक्त हुई दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं.
बता दें कि इन दोनों नेताओं से पहले पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने राज्यसभा व समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा था. इसी के चलते बीजेपी ने उन्हें टिकट देकर राज्यसभा भेजा है. नीरज शेखर निर्विरोध राज्यसभा सदस्य इसी महीने चुने गए हैं.
राज्यसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए बीजेपी के टिकट पर लोगों की नजर है. ऐसे में देखना होगा कि नीरज शेखर की तरह ही क्या सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ को बीजेपी प्रत्याशी बनाकर दुबारा राज्यसभा भेजती है या फिर किसी और को अपना प्रत्याशी बनाती है.
उत्तर प्रदेश में बीजेपी 2017 में रिकॉर्ड सीटों के साथ जीतकर सत्ता में आई थी. ऐसे में बीजेपी जिसे भी अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाती है, उसका निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है. सूत्रों की मानें तो नीरज शेखर की तर्ज पर ही बीजेपी सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ को ही अपना प्रत्याशी बना सकती है. इस तरह से दोनों नेताओं का एक बार फिर उच्चसदन में पहुंचना तय माना जा रहा है.

More videos

See All