केजरीवाल सरकार का फरमान, डबल शिफ्ट में चलेंगे मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक को डबल शिफ्ट में चलाने फैसला लिया है. यानी अब एक दिन में  मोहल्ला क्लीनिक को छह घंटे के बजाए 12 घंटे तक खुले रखने का आदेश दिया गया है.
चिकित्सा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, मोहल्ला क्लीनिकों में लोगों को सुबह 7 बजे से शाम के 7 बजे तक स्वास्थ्य सुविधा मिलेंगी. सभी चिकित्सा अधिकारियों को मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर्स के नाम की लिस्ट तैयार करने और दवाइयों का स्टॉक सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं.
चिकित्सा विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, मोहल्ला क्लीनिकों को डबल शिफ्ट में चलाने के फैसले को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा मंजूरी दी गई है.
साथ ही, आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक की स्टेट नोडल ऑफिसर द्वारा 1 अगस्त को ऑर्डर भी जारी कर दिया गया है. नोडल ऑफिसर की ओर से जारी ऑर्डर में मोहल्ला क्लीनिक को एक शिफ्ट सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक चलाने के निर्देश दिए गए हैं.
'औसतन 120 से ज्यादा की ओपीडी रिकॉर्ड'
वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 'आजतक' से बातचीत में बताया, 'कई मोहल्ला क्लीनिकों में इलाज करने वाले मरीजों की संख्या में तेजी के साथ बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है. सरकार ने अक्टूबर 2018 से लेकर मार्च 2019 के बीच में हर माह इलाज कराने वाले मरीजों का आंकड़ा रिकॉर्ड किया है. इन मोहल्ला क्लीनिक में औसतन 120 से ज्यादा की ओपीडी रिकॉर्ड की हैं. यही वजह है कि अब सरकार ने तय किया है कि जिन मोहल्ला क्लीनिकों में ओपीडी ज्यादा रिकॉर्ड की गई है उन सभी को डबल शिफ्ट में चलाया जाए.'
आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा अब तक पूरी दिल्ली में 204 मोहल्ला क्लीनिक चलाए जा रहे हैं. सरकारी आदेश के मुताबिक, जिन आम आदमी मोहल्ला क्लीनिकों को डबल शिफ्ट में चलाया जाएगा उनकी संख्या 36 है. इनमें सबसे ज्यादा संख्या सेंट्रल, ईस्ट, शाहदरा, साउथ वेस्ट, नॉर्थ वेस्ट और वेस्ट जिलों में स्थित मोहल्ला क्लीनिकों की है. शाहदरा जिला के अंतर्गत मोहल्ला क्लीनिकों में ज्वाला नगर, नत्थू कॉलोनी, रोहताश नगर, कैलाश नगर, सुंदर नगरी व नंद नगरी आदि शामिल हैं.
वहीं, ईस्ट जिला की कोंडली, त्रिलोकपुरी की दो, वेस्ट विनोद नगर व शशि गार्डन की मोहल्ला क्लीनिक को भी डबल शिफ्ट में खोला जाएगा. साउथ वेस्ट में इंदिरा पार्क, श्याम विहार, महावीर एन्क्लेव व द्वारका सेक्टर- 3 की मोहल्ला क्लीनिक को भी सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खोला जाएगा.

More videos

See All