सोनभद्र नरसंहार : ममता बनर्जी ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रियंका गांधी को रोक कर सही नहीं किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने सोनभद्र नरसंहार को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए सोनभद्र जाने की अनुमति नहीं दी लेकिन बीजेपी पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने पश्चिम बंगाल के भाटपारा क्षेत्र का दौरा उस समय किया था जब वहां कर्फ्यू लगा हुआ था. ममता बनर्जी  ने पत्रकारों से कहा कि मैं प्रियंका गांधी को हिरासत में लिये जाने की निंदा करती हूं. जो भी हुआ वह गलत था. सोनभद्र में दलितों पर अत्याचार होने की घटनाएं हुई हैं और अगर कोई इसके खिलाफ आवाज उठा रहा है, तो उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जानी चाहिए.
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भाजपा के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने के बावजूद भाटपारा जाने दिया गया था, लेकिन पार्टी ने प्रशासन की सलाह पर कोई ध्यान नहीं दिया और कानून का उल्लंघन करते हुए 50 वाहनों के साथ वहां गये. प्रियंका चार लोगों को अपने साथ ले गई थीं और मुझे लगता है कि तीन या चार लोगों को हमेशा अनुमति दी जानी चाहिए. हमने भाटपारा में ऐसा ही किया था. हम लोगों को रोकते नहीं हैं लेकिन बीजेपी ऐसा करते हैं और फिर हमारे बारे में झूठ फैलाते हैं.
ममता बनर्जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब बताते हुए कहा कि मुझे बताया गया है कि 1,100 से अधिक मुठभेड़ (उत्तर प्रदेश में) हुई हैं और हर रोज पीट पीटकर मार डालने की घटनाएं होती हैं. इन पर गौर किया जाना चाहिए. बनर्जी ने सोनभद्र घटना के पीड़ितों के पास देरी से जाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मैंने सुना कि आदित्यनाथ सोनभद्र (रविवार को) जा रहे हैं। मुझे लगता है कि उन्हें जल्द ही जाना चाहिए था. सोनभद्र में जो हुआ है, वह सही नहीं है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रियंका गांधी को सोनभद्र जाने की इजाजत नहीं दी. उत्तर प्रदेश सरकार के इस रवैये के खिलाफ जब प्रियंका गांधी धरने पर बैठीं तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद वह कई घंटों तक मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में ही रहीं. और कहा की जब तक मैं पीड़ित परिवार से मिल नहीं लेती तब तक यहां से नहीं जाऊंगी. प्रियंका की इस मांग के आगे उत्तर प्रदेश सरकार को झुकना पड़ा और आखिरकार सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों के दो रिश्तेदारों से वह चुनार गेस्ट हाउस में ही मिलीं. 

More videos

See All