10 साल बाद फिर 'Operation Lotus' हो सकता है कामगार !!

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का संकट बढ़ता ही जा रहा है. जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के 12 विधायक शनिवार को इस्तीफा देने के लिए स्पीकर कार्यालय पहुंच गए. अगर सरकार के समर्थन वाले 12 विधायक इस्तीफा देते हैं तो कुमारस्वामी सरकार खतरे में पड़ जाएगी. ऐसे में राज्य में सरकार गठन को बेताब बीजेपी के लिए रास्ता आसान हो जाएगा. स्पीकर के पास पहुंचे कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी ने इस बात की पुष्टि की है कि वो इस्तीफा देने ही पहुंचे हैं.
असल में, कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत के लिए 113 विधायक चाहिए. फिलहाल बीजेपी के 105 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. इस तरह से दोनों के पास कुल 117 विधायक हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और निर्दलीय विधायक भी गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं.
हालांकि पिछले दिनों कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफा देने और एक विधायक को निष्कासित किए जाने के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 77 रह गई है. कांग्रेस-जेडीएस की संख्या 114 रह गई है. वहीं, बीजेपी पहले से ही दावा कर रही है कि कांग्रेस के 6 और जेडीएस के 2 विधायकों का गुप्त रूप से समर्थन मिला हुआ है, जो जल्द ही इस्तीफा देंगे.

More videos

See All