सामने आया प्रियंका गांधी का चुनावी प्लान, यह वोटर है निशाने पर
Latest News
bookmarkBOOKMARK

सामने आया प्रियंका गांधी का चुनावी प्लान, यह वोटर है निशाने पर

By India18 calender  19-Aug-2019

सामने आया प्रियंका गांधी का चुनावी प्लान, यह वोटर है निशाने पर

बेशक अभी यूपी विधानसभा चुनाव 2022 दूर है. ऐसे में लोकसभा (Lok sabha) चुनाव 2024 की अभी से बात करना बेमानी है, लेकिन कांग्रेस (Congress) नेता प्रियंका गांधी वाड्रा  ने दोनों चुनावों (Election) के लिए प्लान तैयार कर लिया है. आने वाले कुछ दिनों में प्लान पर अमल भी शुरू हो जाएगा. कांग्रेस प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के इस प्लान से यूथ पर निशाना साथ रही है. इसके लिए एक कार्यक्रम के तहत कांग्रेस हर लोकसभा क्षेत्र में दस्तक देगी. खास बात यह है कि वर्ष 2022 को देखते हुए कांग्रेस इस प्लान की शुरुआत यूपी से करने जा रही है.
'कश्मीर के मुद्दे को अफगानिस्तान की समस्या से जोड़ना ठीक नहीं'

यह होगा प्लान के तहत यूपी में 

‘मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है’ यह नाम है उस प्लान का जिसके सहारे कांग्रेस आने वाले वक्त में युवा अवस्था की दहलीज पर कदम रखने वाले छात्र-छात्राओं से जुड़ने की कोशिश करने जा रही है. सूत्रों की मानें तो इस प्लान की खेवनहार खुद प्रियंका गांधी वाड्रा हैं. पूरे प्लान की मॉनिटरिंग भी वही कर रही हैं.

युवाओं को कांग्रेस के इतिहास से वाकिफ कराने के लिए प्लान के तहत कांग्रेस पूर्व पीएम राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर उनको याद करते हुए एक प्रतियोगिता कराने जा रही है. पहले चरण में यह प्रतियोगिता यूपी में आयोजित की जाएगी. एआईसीसी के मेम्बर और प्रतियोगिता प्रभारी ज़िला एटा अमित सिंह ने बताया, “यह एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता होगी. प्रतियोगिता हर लोकसभा क्षेत्र में आयोजित की जाएगी.

कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे. एक घंटे की प्रतियोगिता में 60 सवाल पूछे जाएंगे. प्रतियोगिता 25 अगस्त को आयोजित की जाएगी. सफल छात्रों को लैपटॉप, टैबलेट और घड़ियां दी जाएंगी. एक लोकसभा क्षेत्र में करीब 80 हजार रुपये कीमत के इनाम बच्चों को दिए जाएंगे

प्रियंका गांधी के प्लान का यह है मकसद 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में राजनीति शास्त्र विभाग के डा. मुहीबुल हक का कहना है, असल में कांग्रेस अभी से यूपी में विधानसभा चुनाव 2022, लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में लग गई है. सही मायने में कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12वीं तक का छात्र वो युवा होगा जो 2022 और 2024 में पहली बार वोट करेगा. इसी वोटर को साधने के लिए कांग्रेस यह प्लान लेकर आई है. यह ठीक उसी तरह से है जैसे 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी, आरएसएस और पीएम नरेन्द्र मोदी ने पहली बार वोट करने जा रहे युवाओं से संपर्क साधा था.

MOLITICS SURVEY

'ओला-ऊबर के कारण ऑटो सेक्टर में मंदी' - क्या निर्मला सीतारमण के इस बयान से आप सहमत है ?

हाँ
  20.75%
नहीं
  69.81%
कुछ कह नहीं सकते
  9.43%

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know