बीजेपी प्रत्याशी नीरज शेखर राज्यसभा के लिए करेंगे नामांकन, CM योगी रहेंगे मौजूद

उत्‍तर प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशी नीरज शेखर बुधवार दोपहर एक बजे विधानभवन में नामांकन दाखिल करेंगे. नीरज शेखर के नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह समेत सरकार के अन्‍य मंत्री और अन्य नेता मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर सपा से राज्यसभा सदस्य थे. पिछले माह ही उन्होंने सपा और राज्यसभा से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा है. राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने पर नीरज शेखर का कार्यकाल नवंबर 2020 तक रहेगा.

बता दें बीजेपी की प्रचंड बहुमत को देखते हुए नीरजा शेखर का उच्च सदन के लिए चुना जाना तय माना जा रहा है. चुनावी गणित के हिसाब से प्रचंड बहुमत की बीजेपी सरकार के सामने विपक्षी सदस्यों की संख्या बहुत कम है. ऐसे में संभावना है कि उक्त सीट से नीरज शेखर के अलावा कोई भी प्रत्याशी मैदान में नहीं आएगा.

राज्यसभा की रिक्त सीट के लिए नामांकन की आखिरी तारीफ 14 अगस्त है. नामांकन भरने वाले प्रत्याशियों के पर्चों की स्‍क्रूटनी 16 अगस्त को होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 19 अगस्त होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक, यदि जरूरी हुआ तो मतदान 26 अगस्त को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे. मंगलवार की शाम तक राज्यसभा सदस्य की इस एक सीट के लिए चार नामांकन पत्र बिके थे.

More videos

See All