पर्यटन मंत्री ने गांधी संदेश यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया
Latest News
bookmarkBOOKMARK

पर्यटन मंत्री ने गांधी संदेश यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

By Khas Khabar calender  13-Aug-2019

पर्यटन मंत्री ने गांधी संदेश यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयन्ती वर्ष पर राज्यभर में आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में सोमवार को भरतपुर जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारम्भ हुआ। जिला मुख्यालय पर गांधी संदेश यात्रा निकाली गई व गांधीजी के जीवन दर्शन और उनके विचारों पर आधारित तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी ‘‘मोहन से महात्मा’’ का शुभारम्भ हुआ।

पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने महाराजा बदन सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, भरतपुर से गांधी संदेश यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में महाराजा बदन सिंह स्कूल और मास्टर आदित्येन्द्र स्कूल समेत विभिन्न विद्यालयों के 500 बच्चे, शिक्षा विभाग के अधिकारी, विभिन्न प्रधानाध्यापक, अध्यापक व शारीरिक शिक्षक शामिल हुए। रैली शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई सूचना केन्द्र पहुंची, जहां सभी प्रतिभागियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

ये भी पढ़ें- विवादों में आया नीट काउंसलिंग, राज्य में मेडिकल कॉलेजों में 705 सीटें रह गईं खाली

पर्यटन मंत्री ने बताया कि नई पीढ़ी को गांधी जी के जीवन और विचारों से परिचित करवाने के लिये ये प्रयास बहुत महत्वपूर्ण हैं। इससे युवाओं को में प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने महाराजा बदन सिंह विद्यालय परिसर का औचक निरीक्षण भी किया तथा यहां पढ़ रहे विद्यार्थियों और स्टाफ की संख्या, शैक्षणिक व्यवस्था आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शहर में अंग्रेजी माध्यम का सरकारी विद्यालय खुलने से अभिभावकों को बड़ी राहत मिली है। इस विद्यालय में अब तक 237 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी एल रमण, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) नारायण सिंह चारण, पुलिस उप अधीक्षक परमाल सिंह, जिला कार्यक्रम संयोजक डॉ0 सौदान सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

शहीद वीरांगनाओं और स्वतन्त्रता सेनानियों ने किया उद्घाटन- रैली के बाद सूचना केन्द्र में गांधीजी के जीवन और उनके विचारों पर आधारित तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी ‘‘ मोहन से महात्मा’’ का शुभारम्भ जिले की 5 शहीद वीरांगनाओं और 3 स्वतन्त्रता सेनानियों ने किया। शहीद वीरांगनाओं में जयलता देवी पत्नी शहीद सिपाही रामस्वरूप, सुनीता देवी पत्नी शहीद नायक धर्मवीर सिंह, पुष्पा देवी पत्नी शहीद कांस्टेबल रनजीत सिंह, ज्ञानवती पत्नी शहीद हवलदार साहब सिंह और शहीद सूबेदार महतापसिंह की पत्नी तथा स्वतन्त्रता सेनानियों में हुकमचन्द सैनी, रामजीलाल यादव और गोपालराम सहित इनके परिजन भी उपस्थित थे। इन सभी ने गांधीजी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें- कश्मीर में कांग्रेस ने क्या-क्या गंवाया?

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 30

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know