राहुल गांधी को हराकर लोकसभा पहुंची स्मृति ईरानी को मिली फ्रंट सीट, सुषमा की जगह पर बैठेंगे अमित शाह
Latest News
bookmarkBOOKMARK

राहुल गांधी को हराकर लोकसभा पहुंची स्मृति ईरानी को मिली फ्रंट सीट, सुषमा की जगह पर बैठेंगे अमित शाह

By Abpnews calender  01-Aug-2019

राहुल गांधी को हराकर लोकसभा पहुंची स्मृति ईरानी को मिली फ्रंट सीट, सुषमा की जगह पर बैठेंगे अमित शाह

17वीं लोकसभा में सांसदों को बैठने के लिए सीटें तय कर दी गई हैं. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी पत्र के मुताबिक पहली पंक्ति में कई नए चेहरे देखने को मिलेंगे तो कई पुराने चेहरे पहली पंक्ति के बजाय उससे पीछे नजर आएंगे. सचिवालय की ओर से जारी पत्र के मुताबिक इस बार लोकसभा में कई ऐसे भी चेहरे हैं जो कि कुछ दिनों पहले तक राज्यसभा में दिखाई दे रहे थे और अब लोकसभा में नजर आएंगे.
सचिवालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक अमेठी से जीतकर लोकसभा पहुंची स्मृति ईरानी को पहली पंक्ती में जगह दी गई है. वहीं अर्जुन मुंडा, रविशंकर प्रसाद, रमेश पोखरियाल निशंक और नरेंद्र सिंह तोमर जैसे नेताओं को पहली पंक्ति में जगह मिली है.
सोनिया गांधी को फ्रंट में मिली जगह तो राहुल बैठेंगे पीछे
सचिवालय की ओर से जारी पत्र के मुताबिक यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को भी पहली पंक्ति में जगह दी गई है. विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी के नेता के तौर पर अधीर रंजन चौधरी को 458 नंबर की सीट दी गई है. यह सीट विपक्ष के नेता या सबसे बड़ी पार्टी के नेता के लिए तय होती है.
कांग्रेस ने लोकसभा सचिवालय से अनुरोध किया था कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को पहली पंक्ति में सीट दी जाए. हालांकि, सचिवालय ने इस मांग नहीं माना और उन्हें दूसरी पंक्ति में बिठाया है.
मुलायम सिंह को मिली पहली पंक्ति में जगह
लोकसभा उपाध्यक्ष की नियुक्ति न होने के वजह से और एक अन्य सदस्य के लिए आगे की पंक्ति में सीटें खाली छोड़ दि गई है. कोंग्रेस के नेताओं के अलावा समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव को पहली पंक्ति में जगह दी गई है.
मुलायम सिंह की वरिष्ठता को देखते हुए उन्हें पहली पंक्ति में जगह दी गई है. इसके अलावा टीएमसी के नेता सुदीप बंदोपाध्याय और बीजेडी नेता पिनाकी मिश्रा और को भी आगे की पंक्ति में जगह दी गई है.
सहयोगियों दलों के नेताओं को भी मिली पहली पंक्ति में जगह
इसके अलावा सचिवालय ने एनडीए सहयोगियों में जेडीयू और शिवसेना को अगली पंक्ति में बैठने की जगह दी है. वहीं कई नाम और चेहरे इस बार के लोकसभा की पहली पंक्ति में दिखाई नहीं देंगे. इन चेहरों में लाल कृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज है. सुषमा स्वराज की सीट पर गृह मंत्री अमित शाह बैठेंगे. वहीं सीट नंबर 4 जिस पर लाल कृष्ण आडवाणी बैठा करते थे उस सीट पर सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बैठेंगे. 5 और 6 नंबर सीट रसायन मंत्री सदानंद गौड़ा, कृषि और ग्रामीण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में सदन के नेता हैं इसलिए उन्हें सीट नंबर 1 आवंटित की गई है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी को हमेशा की तरह पीएम के ठीक पीछे की सीट 8 नम्बर दी गई हैं.

MOLITICS SURVEY

अयोध्या में विवादित जगह पर क्या बनना चाहिए ??

TOTAL RESPONSES : 23

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know

Download App