राहुल और मोदी केरल में अब भी चुनावी मोड में हैं?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने वायनाड क्षेत्र के मतदाताओं का शुक्रिया अदा करने गए थे और प्रधानमंत्री मोदी गुरुवायुर मंदिर प्रार्थना करने गए थे. मोदी ने जब पहली मर्तबा गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए चुनावों में जीत दर्ज की थी, तब भी वो गुरुवायुर मंदिर आए थे.
लेकिन यहाँ हुए भाषणों से नहीं लगा कि लोकसभा चुनाव खत्म हो गए हैं. लोगों को संबोधित करते हुए दोनों नेताओं ने जो रुख़ अपनाया कम से कम वो तो ऐसा ही था.
वायनाड से चार लाख 31 हज़ार के बड़े अंतर से चुनाव जीते राहुल गांधी को उनके रोडशो में लोगों का भारी समर्थन दिखा. उनके भाषण का मलयालम में अनुवाद हुआ और तकरीबन हर वाक्य के बाद लोगों ने जमकर तालियां बजाई. जब भी उन्होंने नरेंद्र मोदी की आलोचना की, लोगों ने तालियां पीटी.

 
राहुल ने कहा, "हम राष्ट्रीय स्तर पर ज़हर से मुक़ाबला कर रहे हैं. मोदीजी ज़हर इस्तेमाल कर रहे हैं. हाँ, मैं तीखा शब्द इस्तेमाल कर रहा हूँ, लेकिन मोदीजी ने दुश्मनी का ज़हर देश में फैलाया था, देश को बांटने के लिए. उन्होंने झूठ बोलकर चुनाव जीता है. कांग्रेस सच और प्रेम के साथ खड़ी है."
राहुल गांधी कलपेट्टा में कई प्रतिनिधि मंडलों से मिले और बाद में रोडशो के दौरान कहा, "मेरा काम पूरे वायनाड का प्रतिनिधित्व करना है. सभी वर्ग के लोगों ने चुनावों में मुझे समर्थन दिया है. वायनाड में कई बड़ी चुनौतियां और मुद्दे हैं. हम एकसाथ काम करेंगे और सब कुछ सुलझा देंगे. आप निश्चिंत रहिए कि आपकी आवाज़ संसद में उठाई जाएगी."

Read News- सूचना और प्रसारण मंत्रालय 33 मीडिया घरानों को करेगा सम्मानित
दूसरी ओर, मोदी के भाषण में अधिक गंभीरता थी और उन्होंने अपने नए नारे सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास को विस्तार से बताया. उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "कई पंडितों को मन में विचार आता होगा कि केरल में बीजेपी का खाता भी नहीं खुला, फिर भी मोदी वहाँ जाकर धन्यवाद करने पहुँच गया, ये मोदी की सोच क्या है. कई लोगों के दिमाग़ में रहता होगा.

लेकिन, हमारे संस्कार हैं, हमारी सोच है और हम इस मत के हैं कि लोकतंत्र में चुनाव अपनी जगह पर हैं, लेकिन चुनाव के बाद जीत कर आने वालों की जिम्मेदारी होती है 130 करोड़ नागरिकों की. जो हमें जिताते हैं, वो भी हमारे हैं, जो इस बार हमें जिताने में चूक गए हैं वे भी हमारे हैं. केरल भी मेरा उतना ही है, जितना मेरा बनारस है."

More videos

See All