सूचना और प्रसारण मंत्रालय 33 मीडिया घरानों को करेगा सम्मानित

योग के प्रति लोगों में जागरुकता उत्पन करने में  सक्रिय भूमिका निभाने वाले मीडिया घरानों को केंद्र सरकार सम्मानित करेगी। छह सदस्यों वाला निर्णायक मंडल 23 भाषाओं  के 11 टीवी, 11रेडियों और 11 अखबारों को चुनेगा। इसमें 10 जून से 25 जून तक योग जागरूकता से जुड़ी खबरों का आकलन किया जाएगा। इसके आधार पर सर्वश्रेष्ठ कवरेज करने वाले मीडिया को  अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा। शनिवार को सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी अपने आवास पर दी।  
हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।  जावड़ेकर ने बताया इस बार पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं घोषणा कर चुके हैं कि वह रांची के समारोह में भाग लेंगे।  इसके अलावा दिल्ली, शिमला, मैसूर और अहमदाबाद में भी सरकारी आयोजन किया जाएगा। रांची में लगभग 30 हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है।  पिछली बार देहरादून में यह आयोजन हुआ था।  

पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 में दिल्ली में आयोजित किया गया था। जिसमें 191 देशों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की थी। तब से यह आयोजन लखनऊ, चंडीगढ़ में भी आयोजित हो चुकेहैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बार योग दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा। इसके लिए मीडिया संस्थानों को भी लिप्त किया जा रहा है।

More videos

See All