UP के 17 एयरपोर्ट की सुरक्षा संभालेगी यूपी पुलिस, SPG-NSG की लेंगे मदद

उत्तर प्रदेश के 17 एयरपोर्ट (Airport) की सुरक्षा की कमान यूपी पुलिस के जवानों के हवाले की जाएगी. 40 साल से कम उम्र के जवानों को चिह्नित करने को कहा गया है ताकि उन्हें ट्रेनिंग दी जा सके. बताया जा रहा है कि सीआईएसएफ (CISF) की सुरक्षा व्यवस्था की वजह से होने वाले खर्च से बचने के लिए यह कवायद की जा रही है. सुरक्षा मुख्यालय ने इस बारे में तैयारी शुरू कर दी है. यूपी के एडीजी सुरक्षा को  जवानों को तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यूपी सरकार ने पहले ही सूबे के 17 एयरपोर्ट चिह्नित किए हैं, ये एयरपोर्ट हैं- लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, आगरा, मुरादाबाद, अलीगढ़, गाजियाबाद, वाराणसी आदि. जानकारी के मुताबिक सभी जिलों से ऐसे जवानों के नाम मांगे जा रहे है जोकि तेजतर्रार हों लेकिन उनकी उम्र 40 साल से कम हो. इन जवानों को पहले एयरपोर्ट और महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी.
रविदास मंदिर को फिर से बनवाने के लिए सड़कों पर उतरेगा मुस्लिम समाज
हालांकि शुरुआत में नए एयरपोर्ट की सुरक्षा पुलिस के हवाले की जाएगी. बाद में लखनऊ जैसे पुराने एयरपोर्ट की सुरक्षा भी सीआईएसएफ की बजाय यूपी पुलिस को सौंपने के प्रस्ताव पर मंथन चल रहा है. बता दें कि ट्रेनिंग के लिए एसपीजी और एनएसजी जैसी महत्वपूर्ण सुरक्षा एजेंसियों से विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे. दरअसल, यूपी पुलिस का मानना है कि इससे सीआईएसएफ पर होने वाला भारी भरकम खर्च बचेगा.

More videos

See All