जनवरी से फिर बनेंगे हिमकेयर योजना कार्ड

हिमकेयर योजना में बीमा करवाने वालों का 1800 प्रकार की बीमारियों का मुफ्त उपचार का प्रावधान है। हिमकेयर में अब नए कार्ड पहली जनवरी से 31 मार्च तक बनाए जाएंगे। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने विधानसभा में नियम 130 के तहत चर्चा के जवाब में दी। उन्होंने कहा कि वहीं सहारा योजना ऐसे लोगों के लिए वरदान बनी है जो बिस्तर में लेटे रहने को मजबूर थे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और जिनकी वार्षिक आय  चार लाख रुपये से कम है, को दो हजार रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। गंभीर बीमारियों से पीडि़त करीब छह हजार रोगियों के लिए 14.40 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट रखा है। हिमकेयर योजना में छह लाख 42 हजार 709 परिवारों का पंजीकरण किया गया है। इस योजना में डे केयर में 67 बीमारियों के उपचार का प्रावधान है।
योजना के तहत पांच लाख तक निशुल्क उपचार की सुविधा सरकारी अस्पतालों तथा कुछ चुनिंदा अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जा रही है, इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों को शामिल किया जा रहा है जो आयुष्मान भारत योजना में कवर नहीं हुए हैं, इस योजना में सरकारी तथा सेवानिवृत कर्मचारी भी शामिल नहीं किए गए हैं।
योजना में प्रीमियम श्रेणी के हिसाब से रहेगा। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल परिवार, रेहड़ी फड़ी तथा मनरेगा कामगारों के लिए किसी तरह का प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा, जबकि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों, 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आउटसोर्स कर्मचारी, मिड-डे मील वर्कर्स, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर्स, अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का प्रीमियम रहेगा।

More videos

See All