काशी आएंगी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए सरकार ने काम शुरू किया

अर्थव्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 अगस्त को काशी से कैंपेन फॉर जेनरेशन ऑफ आइडियाज एंड कंसल्टेशन टिल ब्रांच लेवल का शुभारंभ करेंगी।कार्यक्रम को देखते हुए बैंकों, जीएसटी और आयकर कार्यालयों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। शनिवार को अधिकारियों ने बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की और अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने पर जोर दिया।

अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए प्रदेश स्तरीय अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए चलाए जाने वाले अभियान में आयकर, वाणिज्य कर, बैंक अधिकारियों के साथ ही आम लोगों को भी जोड़ा जाएगा।

वित्तमंत्री भी काशी दौरे में अधिकारियों के साथ बैठक कर इसी कैंपेन के बारे में बात करेंगी और पहले से चली आ रही योजनाओं की समीक्षा करेंगी। अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ सके, इसके लिए शनिवार से ही बैँकों, वाणिज्य कर कार्यालय आदि में बैठकों का दौर चला। इसमें सबसे अधिक जोर बैंक की योजनाओं पर रहा।

पाकिस्तान के जख्म पर अमेरिका का नमक, आर्थिक मदद में 3100 करोड़ की कटौती की गई
अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना होगा योजनाओं का लाभ :
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के लंका स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में महाप्रबंधक उपगुप्त महापात्र ने अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अर्थव्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की बात कही। उन्होंने ऋण की सुलभता, रिटेल, कृषि, निर्यात क्षेत्र, मुद्रा योजना, डीबीटी आदि योजनाओं का लाभ दिलाने पर चर्चा की।

इस दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक आरबीएल श्रीवास्तव, मुख्य प्रबंधक रमेश चंद्र मिश्र, विवेक पांडेय आदि मौजूद रहे। इसके बाद प्रेस कांफ्रेंस में महापात्र ने बताया कि वाराणसी रीजन की 53 शाखाओं में व्यवसाय के अलग-अलग मानदंडों की समीक्षा की गई है।

सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि डिजिटल पेमेंट, तकनीक प्रयोग, खुदरा ऋण, कृषि ऋण आदि का रोडमैप तैयार किया जाएगा। केनरा बैंक क्षेत्रीय कार्यालय में सहायक महाप्रबंधक राजीव ठुकराल ने ऋण सेवा में बढ़ोत्तरी, नवोन्मेश के लिए तकनीक का प्रयोग बढ़ाने, डिजिटल पेमेंट, एमएसएमई, कृषि आदि क्षेत्रों में बैंक की योजनाओं की समीक्षा की।

More videos

See All