Independence Day 2019: CM रघुवर दास ने फहराया तिरंगा, हर तरफ जश्‍न-ए-आजादी
Latest News
bookmarkBOOKMARK

Independence Day 2019: CM रघुवर दास ने फहराया तिरंगा, हर तरफ जश्‍न-ए-आजादी

By Jagran calender  15-Aug-2019

Independence Day 2019: CM रघुवर दास ने फहराया तिरंगा, हर तरफ जश्‍न-ए-आजादी

73वें स्वतंत्रता दिवस पर समूचे झारखंड में वीररस की धारा बह रही है। उत्साह से सराबोर स्‍कूली बच्‍चे, पुलिस-अर्धसैनिक बलों के जवान, भारतीय सेना के जांबाज आजादी गीत पर झूम रहे हैं। राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्‍य समारोह का आयोजन किया गया है। यहां सुबह 9 बजे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। सीएम ने झारखंड की सवा 3 करोड़ की आबादी के नाम अपना संदेश भी दिया। मुख्यमंत्री ने कहा देश की आजादी की 72वीं सालगिरह हमारे लिए कई सौगातें लेकर आई है।
सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के ठीक पहले हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करने की दिशा में एक साहसी ऐतिहासिक दूरगामी निर्णय लेते हुए जम्मू एवं कश्मीर में लागू Article 370 और 35A को समाप्त कर दिया है। करोड़ों देशवासियों की आकांक्षा अपेक्षाओं को पूरा करने वाले इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री को बधाई देता हूं तथा उनका अभिनंदन करता हूं।
सरकार के इस निर्णय से जम्मू कश्मीर और वास्तविक रूप में अखंड भारत का हिस्सा बन गया है। मुख्यमंत्री ने झारखंड के  संदर्भ में कहा कि पिछले 5 वर्षों में झारखंड में गरीबी के बहुआयामी सूचकांक में तेजी से कमी आई है। यूएनडीपी की रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में तेजी से गरीबी कम होने वाले विभिन्न देशों के राज्य में भारत और झारखंड सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के अनुसार गरीबी की व्यापकता में 4.1 प्रतिशत और जनता की गरीबी में 2.4 फीसद की दर से कमी आई है। मुख्यमंत्री ने पत्रकार पेंशन योजना  अगले माह से लागू करने की घोषणा की। इधर दुमका में राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने झंडारोहण किया।

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 30

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know