टोंक में डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, कुपोषण को जड़ से खत्म करने के लिए मिलकर करना होगा काम

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Deputy Chief Minister Sachin Pilot) ने बमोर में राष्ट्रीय पोषण मिशन (National Nutrition Mission) के तहत टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) की ओर से किए जा रहे कार्यों का उद्घाटन कर अवलोकन किया। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री पायलट ने कहा कि टाटा ट्रस्ट की ओर से राज्य के पांच जिलों में आंगनबाड़ी केन्द्रों (Anganwadi center) के माध्यम से लोगों को कुपोषण से मुक्ति के लिए जागरूक किया जा रहा है।

पायलट ने कहा कि आज देश में 5 साल से कम उम्र के 40 प्रतिशत बच्चे कुपोषित है। कुपोषित बच्चे (Undernourished children) जीवन में अनेक बीमारियों से ग्रस्त रहने के कारण देश, समाज व परिवार में अपनी शत-प्रतिशत भागीदारी नहीं दे पाते है। कुपोषण को जड से खत्म करने के लिए सरकार व समाज को मिलकर कार्य करना होगा। इसके लिए हमें संसाधनों का सदुपयोग करना होगा।

प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress Government) बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। कुपोषण गरीबी के कारण नहीं बल्कि जानकारी के अभाव व संसाधनों की कमी के कारण होता है। कुपोषण राजनीतिक या चुनावी मुद्दा नहीं है। गांवों में कम आय वाले परिवार इससे त्रस्त है। प्रदेश में इस पर पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बारिश के बाद सडक़ोंं के काम शुरू किए जाएंगे। टाटा ट्रस्ट के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. ईसा प्रसाद भागवत ने प्रदेश में ट्रस्ट की गतिविधियों की जानकारी दी।

More videos

See All