श्रम सचिव हरबंश सिंह चुघ ने कहा कि प्रदेश में निवेश बढ़ाने को स्वस्थ माहौल बनाएगी सरकार

 श्रम सचिव हरबंश सिंह चुघ ने कहा कि उत्तराखंड सरकार उद्योगों में लैंगिक विविधता लाने के लिए सहयोग करेगी, जिससे रात्रि ड्यूटी में होने वाली महिलाओं की दिक्कतें दूर हो सकें।
सोमवार को भारतीय उद्योग परिसंघ की बैठक में सचिव चुघ ने कहा कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ माहौल पैदा किया जाएगा। उद्योगों व शेयरधारकों के बीच लगातार बातचीत जरूरी है। कर्मचारियों को भी अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। साथ ही उन्हें समझना होगा कि वे खुद को कैसे व्यवस्थित रखें और कितने बेहतर तरीके से अपनी मांगों को उठा सकें। सीआइआइ ने हरिद्वार व पंतनगर में श्रम व रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के तहत केंद्रीय श्रम शिक्षा बोर्ड क्षेत्रीय केंद्रों की स्थापना की सिफारिश की। इस इंटरेक्टिव सत्र के दौरान कई मुद्दे उठाए गए, इसमें अनुबंध श्रम अधिनियम में संशोधन, फैक्ट्री शुल्क लाइसेंस में कमी, कम जोखिम वाले उद्योगों में तीसरे पक्ष का ऑडिट करने संबंधी मामले शामिल हैं। इस पर श्रम सचिव चुघ ने कहा कि विभाग पहले से ही कई मुद्दों पर काम कर रहा है और वह अपने विभाग के अंदर उठाए गए मुद्दों पर आगे चर्चा करेगा। उन्होंने सुझाव दिया कि शीघ्र ही उनके विभाग के साथ एक बैठक होगी, जिसमें उद्योग और अन्य सभी शेयरधारकों को आमंत्रित किया जाएगा।
सीआइआइ उत्तराखंड राज्य परिषद के उपाध्यक्ष अशोक विंडलास ने औद्योगिक मुद्दों के समाधान के लिए प्रयासरत चुघ का धन्यवाद किया। इस अवसर पर टाटा मोटर्स के प्लांट हेड अनिल विजय सिंह, मुख्य प्रबंधक कौशिक मुखर्जी, हरिद्वार कॉप्लेक्स आइटीसी के चीफ मैनेजर कौशिक मुखर्जी, सिडकुल उद्यमी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मनोज त्यागी समेत कुमाऊं व गढ़वाल क्षेत्र के 50 से अधिक उद्योगों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

More videos

See All