अयोध्या में श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के लिए आगे बढ़ी योगी सरकार, 200 करोड़ किए मंजूर
Latest News
bookmarkBOOKMARK

अयोध्या में श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के लिए आगे बढ़ी योगी सरकार, 200 करोड़ किए मंजूर

By Aaj Tak calender  13-Aug-2019

अयोध्या में श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के लिए आगे बढ़ी योगी सरकार, 200 करोड़ किए मंजूर

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य कब से शुरू हो सकेगा, फिलहाल इसके बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता. लेकिन राम की नगरी में प्रस्तावित श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 200 करोड़ रुपये मंजूर कर लिए हैं.
मिली जानकारी के मुताबिक यह राशि अयोध्या में बनने वाले श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए दी गई है.
दरअसल, श्री रामचंद्र एयरपोर्ट अयोध्या में 464 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जिसके लिए अधिग्रहण का काम चल रहा है. मौजूदा स्थिति में एयरपोर्ट बनाने के लिए अभी भी काफी जमीन की जरूरत है. इस मेगा प्रोजेक्ट के लिए 464 एकड़ में से महज 177 एकड़ एकड़ जमीन ही इकट्ठा हो सकी है जबकि 287 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना बाकी है.
शेष भूमि अधिग्रहण किए जाने के लिए प्रशासन जिले के किसानों, रिहायशी इलाके के लोगों से बातचीत कर रहा है. इसके बाद इस जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. योगी सरकार ने इसी उद्देश्य के लिए दूसरी किश्त के रूप में 200 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है.
अयोध्या में बनाए जाने वाले श्री रामचंद्र एयरपोर्ट के लिए कुल 6 अरब 40 करोड़ 26 लाख 96 हजार 501 रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था जिसमें शुरुआती दौर में ही मार्च में 2 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए थे.
पिछले साल दिसंबर में योगी सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट के लिए बजट में व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली पर्व के मौके पर आयोजित दीपोत्सव में अयोध्या में भगवान श्रीराम के नाम पर एयरपोर्ट की स्थापना का ऐलान किया था.
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवंबर में बड़ा ऐलान करते हुए फैजाबाद जनपद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जिले में श्रीराम के नाम पर एयरपोर्ट होगा तो वहीं दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और माता कौशल्या के नाम पर वृद्धाश्रम बनाया जाएगा.

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 29

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know