चार दिवसीय रूस के दौरे पर सीएम मनोहर लाल, हरियाणा में तलाशेंगे निवेश की संभावनाएं

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रूस में हरियाणा में निवेश संबंधी संभावनाएं तलाशेंगे। वे केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ चार दिवसीय रूस की यात्रा में रवाना हो गए हैं। उनके साथ महाराष्ट्र, उतर प्रदेश व गोवा के मुख्यमंत्री भी साथ गए हैं। जबकि मुख्य उद्योगों से जुड़े उद्योगपतियों का प्रतिनिधिमंडल भी सीएम के साथ रूस गया है।
संसाधन समृद्ध रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र के साथ व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार के निरंतर और केंद्रित प्रयासों को आगे बढ़ाने के इरादे से  पीयूष गोयल के नेतृत्व में हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और गोवा के मुख्यमंत्रियों के साथ भारत सरकार के अनेक मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल रूस रवाना हुआ है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के प्रतिनिधियों के साथ तेल, गैस और ‘रेअर अर्थ सेक्टर’ का नेतृत्व करेंगे। व्यापार और निवेश के अवसरों की तलाश के लिए मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और कृषि उद्योग एवं खाद्य प्रसंस्करण, तकनीकी शिक्षा, ऑटोमोबाइल विनिर्माण, रियल एस्टेट, टिंबर तथा हेल्थकेयर जैसे विभिन्न क्षेत्रों से राज्य के व्यापार जगत से 10 से अधिक प्रतिष्ठित व्यक्ति इस दौरे पर जाएंगे।
यमुनानगर प्लाइवुड क्लस्टर के प्रतिनिधि, जो इस प्रतिनिधिमंडल का एक अभिन्न हिस्सा हैं, रूसी सरकार के सहयोग से क्षेत्र से लकड़ी के लागत-प्रतिस्पर्धी आयात का लाभ उठा सकते हैं। हरियाणा सरकार लकड़ी के आयात के लिए सखा (यकटुकिया) और खाबरोवस्क क्षेत्र के सुदूर पूर्वी प्रांतों के साथ, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं ऑटोमोबाइल के क्षेत्रों में प्रिमोर्स्कीक्राय के साथ और क्षेत्र में रियल एस्टेट विकास के लिए रूस में स्थित कामचत काक्राय के साथ समझौता ज्ञापन करने की मंशा रखती है।

 

More videos

See All