दिल्ली की तर्ज पर MP में खुलेंगे मोहल्ला क्लीनिक, शुरुआत में 8 जगहों पर मिलेगी सुविधा

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के द्वारा बनाए जा रहे मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर अब मध्यप्रदेश में भी मोहल्ला क्लीनिक बनाए जाएंगे। प्रदेश की कमलनाथ सरकार भी अब जल्द ही 8 जगहों पर मोहल्ला क्लीनिक खोलने का विचार कर रही है। इन क्षेत्रों में अभी तक राज्य द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्र नहीं हैं औऱ जो हैं भी वे आबादी वाले क्षेत्र से काफी दूरी पर हैं। आपको बता दें कि कमलनाथ सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक के लिए इंदौर जिले के निपानिया, जीत नगर, चंदन नगर, बजरंग नगर, बीजलपुर, गांधी नगर, कनाड़िया, और पंचम के फेल का चयन किया है।

दरअसल शहरी क्षेत्र में संचालित किए जाने वाले स्वास्थ्य केंद्र राज्या केंद्र सरकार की योजनाओं से चलाए जाते हैं। संभव है कि भविश्य में कमलनाथ सरकार इसका नाम भी बदल सकती है। राज्य सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक के लिए तय किए गए स्थानों से रिपोर्ट भी मंगवाई है। प्रदेश में अभी तक कुल 14 क्षेत्रों में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों में जांच के अलावा टीकाकरण की भी सुविधा दी जा रही है। दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर बनाई जा रही मोहल्ला क्लीनिक में शुरुआती दौर में OPD की भी सुविधा दी जाएगी।

कैसे हैं दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक ...
दिल्ली में शासित केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिकों में दवाइयां एवं उनकी बीमारियों की जांच के साथ ही डॉक्टरों के परामर्श बिलकुल मुफ्त होते हैं। केजरीवाल सरकार के द्वारा बनाई जा रही मोहल्ला क्लीनिक की देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी तारीफ हो चुकी है। UN के पूर्व महासचिव बान की मून ने भी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया था और कहा था कि दिल्ली की तरह देश भर में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, यही नहीं उन्होंने यह भी कहा था कि पूरी दुनिया घूम ली, लेकिन ऐसी सुविधा आज तक नहीं देखी।   

बता दें कि कमलनाथ सरकार ने जानकारी मंगाई थी जिसके बाद मोहल्ला क्लीनिक के लिए 8 जगहों का चयन कर उनका नाम भेजा है। ये वे क्षेत्र हैं जहां आबादी 20 से 50 हजार है बताया जा रहा है कि शुरुआती दोर में क्लिनिक में ओपीडी को शुरू किया जा सकता है

More videos

See All