PM मोदी ने जिस संजीवनी का जिक्र किया, वो DRDO लेह की प्रयोगशाला में है मौजूद

शुक्रवार को राष्ट्र के नाम किए गए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में मौजूद जिस संजीवनी का जिक्र किया, आज तक ने भारत के सबसे ऊंचे पहाड़ों के बीच बसे लेह में उस संजीवनी को खोज निकाला है. लेह की डीआरडीओ की प्रयोगशाला में वो जड़ी बूटी मौजूद है जिसका जिक्र पीएम मोदी ने किया.
दरअसल, डीआरडीओ सियाचिन जैसी दुर्गम परिस्थितियों में देश की सीमाओं की हिफाजत करने वाली फौज को जीवन देने के लिए उसी संजीवनी पर काम कर रहा है. लद्दाख में खरदूंगला पास जैसी 18000 फुट की उंचाईयों पर पाई जाने वाली इस जड़ी बूटी को लद्दाख में सोलो कहा जाता है. इस पौधे को डीआरडीओ के वैज्ञानिक रोडियोला के नाम से जानते हैं. इस पौधे के औषधीय गुणों के चलते ही इसे संजीवनी की संज्ञा दी गई है. लेह की प्रयोगशाला में इस सोलो वनस्पति पर कई प्रयोग किए जा रहे हैं.
इसके बारे में कुछ मान्यताएं भी हैं. रामायण की कहानियों के मुताबिक लक्ष्मण को तीर लगने के बाद हनुमान हिमालय से संजीवनी बूटी का पूरा पहाड़ उठा लाए थे. सोलो पौधा भी हिमालय की ऊंची पहाड़ियों में ही पाया जाता है और बेहद दुर्लभ है.
लेह स्थित डिफेंस इंस्टिट्यूट ऑफ हाई ऐल्टिट्यूड रिसर्च यानि डीआईएचएआर के डायरेक्टर ओपी चौरसिया का कहना है, 'लेह जैसे दुर्गम इलाकों में याद्दाश्त खोने, कमज़ोरी, एल्टिट्यूड सिकनेस जैसी कई बीमारियां आम बात हैं. 20 साल से हम जड़ी बूटियों पर शोध कर रहे हैं और इसी शोध में हमने सोलो वनस्पति में जो गुण पाए जो कि ऊंचाई पर हमारे सैनिकों की शारीरिक क्षमता बढ़ा सकती है.

More videos

See All