पागलों की तरह हरकत कर रहा है पाक, अब थार एक्सप्रेस को भी रोका… तीन दिनों में तोड़ दिए इतने संबंध

आर्टिकल 370 को खत्म करने के बाद पड़ोसी मुल्क पूरी तरह से बौखला गया है. पाकिस्तान के रेलवे मंत्री शेख राशिद ने सीधे-सीधे जंग की धमकी दे दी है. राशिद का कहना है कि भारत से जंग हो सकती है. पाकिस्तान ने पहले तो समझौता एक्सप्रेस को रद्द किया. इतने भी जब पाक को सुकून नहीं मिला तो आज थार एक्सप्रेस को भी रोक दिया.
पाक रेलवे मंत्री शेख राशिद ने कहा कि भारत से जंग भी हो सकती. राशिद ने कहा कि भारत ने कश्मीर से धारा 370 साजिशन हटाई गई है. जब से केंद्र सरकार ने धारा 370 को घाटी से खत्म करने का फैसला लिया है तभी से पाकिस्तान पूरी तरह से संयम खो चुका है. पहले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भारत को धमका रहे थे उसके बाद पाक मंत्री फवाद चौधरी ने भी ऐसा ही बयान दिया था.
दो दिन के भीतर पाकिस्तान ने भारत से कई तरह के संबंधों को खत्म करने का फैसला लिया है-
1- समझौता एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने मुनाबाव-खोखरापार ट्रेन सेवा रद्द कर दी है. इसके साथ ही थार एक्सप्रेस को रोकने का फैसला किया गया है. थार एक्सप्रेस राजस्थान के जोधपुर से पाकिस्तान जाती है.
2- पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंधों में कमी कर दी है.
3- राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बैठक के बाद पाकिस्तान ने फैसला करते हुए भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है.
4- पाकिस्तान ने भारत से सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए हैं.
5- कोई भी भारतीय फिल्म पाकिस्तान में प्रदर्शित नहीं की जाएगी.
6- पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करेगा.
7- कश्मीर मामले को यूएन में ले जाने की पाकिस्तान ने धमकी दी है.
8- पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त को निष्काषित कर दिया है.
9- भारत में अपने नए उच्चायुक्त को भी नहीं भेजने का फैसला पाक ने लिया है.
10- समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रोका गया.
11- कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक (OIC) के पास भी पहुंचा है.
12- पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को आंशिक तौर पर बंद किया, विमानों के रूट भी बदले.
इससे पहले मंगलवार को नेशनल असेम्बली के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा था, ‘मैं पहले ही यह अनुमान लगा सकता हूं कि वे हमारे ऊपर फिर से वार करने का प्रयास करेंगे. वे फिर से हम पर हमला कर सकते हैं और हम फिर से जवाबी कार्रवाई करेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘तब क्या होगा? वे हम पर हमला करेंगे और हम जवाब देंगे और युद्ध दोनों तरीके से हो सकता है. लेकिन अगर हम युद्ध लड़ेंगे तो अपने खून की आखिरी बूंद तक लड़ेंगे. तो वह युद्ध कौन जीतेगा? कोई भी नहीं जीतेगा.’ उन्होंने कहा, ‘इसका पूरी दुनिया के लिए दुखद परिणाम होगा. यह परमाणु ब्लैकमेल नहीं है.’
बुधवार को पाकिस्तान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर देने चाहिए. यह बयान उस समय में आया जब हाल ही में भारत ने अनुच्छेद 370 हटा कर जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापिस ले लिया है. कश्मीर की स्थिति पर पाकिस्तान संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए फवाद चौधरी ने कहा था कि जब दोनों देशों के बीच कोई राजनयिक संबंध है ही नहीं तो हमारे राजनयिक भारत में और उनके राजनयिक पाकिस्तान में क्या कर रहे हैं. जब कोई कूटनीति है ही नहीं तो हम राजनयिकों पर पैसा क्यों खर्च करें. हमें भारत के साथ राजनयिक संबंध को खत्म कर देना चाहिए.

More videos

See All