विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को, सीएम गहलोत होंगे मुख्य अतिथि

विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में 9 अगस्त को बेणेश्वर धाम, डूंगरपुर में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जायेगा। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं विशिष्ठ अतिथि जनजाति विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामणिया होंगे। इसके अतिरिक्त स्थानीय जनतप्रतिनिधियोें, जनजाति समाज बन्धुओं द्वारा भी कार्यक्रम में भाग लिया जायेगा। 

जनजाति विकास विभाग के आयुक्त विकास सीतारामजी भाले ने बताया कि मुख्य समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों, संस्थाओं यथा राजससंघ, ट्राईफेड, वन विभाग, टी.आर.आई, कृषि उपज मण्डी, सेवा मंदिर आदि द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जायेगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयाेिजत होंगे। जिसमें विशेष रूप से गवरी एव सहरिया स्वांग आदि नृत्यों का प्रदर्शन किया जायेगा। समारोह में आदिवासियों के ऎतिहासिक महापुरूषों, स्वतंत्रता सैनानियों एवं संतों की जीवनी को भी प्रदर्शित किया जायेगा। 

समारोह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में करवाये गये कार्यों व लाभान्वितों एवं उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जायेगा। समारोह में जनजाति वर्ग के 40 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं, प्रबुद्धजनों, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि को उल्लेखनीय योगदान एवं उपलब्धि अर्जित करने पर सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही राजीव गांधी कृषक साथी योजना के अंतर्गत मृतक 5 कृषक साथियों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये के चैक का भी किया जायेगा। 

इसके साथ ही विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर विभिन्न जिलों में जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा तथा अनुसूचित क्षेत्र की समस्त पंचायत समितियों में ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन भी किया जायेगा। 

More videos

See All