मणिशंकर अय्यर बोले- जिन्ना भारत के लिए जो चाहता था, वो अब होगा

पूर्व कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 पर किए गए ऐतिहासिक फैसले पर नाराजगी जाहिर की. मणिशंकर अय्यर ने कहा जिन्ना भारत के लिए जो चाहता था, आज आर्टिकल 370 हटने से वही होगा.  केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध कांग्रेस, पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस समेत कई पार्टियां कर रही हैं. अब मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के कायदे आजम मोहम्मद अली जिन्ना के बयान का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला है.
जम्मू-कश्मीर पर चल रही तमाम अटकलें थम गई हैं. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर ऐतिहासिक और अभूतपूर्व फैसला लिया है. गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार 5 अगस्त को राज्यसभा में दो अहम संकल्प पेश किए. इस  संकल्प में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने और जम्मू-कश्मीर राज्य को दो भागों में बांटने का संकल्प शामिल है. जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश होगा. इस प्रदेश की अपनी विधायिका होगी. जबकि लद्दाख अब जम्मू-कश्मीर से अलग एक केंद्र शासित प्रदेश होगा. लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी.
संसद में अमित शाह ने कहा कि कश्मीर में ये गलत धारणा है कि अनुच्छेद-370 की वजह से कश्मीर भारत के साथ है. अमित शाह ने कहा कि कश्मीर भारत के विलय पत्र की वजह से है जिसपर 1947 में हस्ताक्षर किया गया था. गृह मंत्री ने कहा कि वोट बैंक की वजह से विगत दिनों में इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया, लेकिन हमारे पास इच्छा शक्ति है और हम वोट बैंक की परवाह नहीं करते हैं. अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद-370 को हटाने में अब एक सेकेंड की भी देरी नहीं करनी चाहिए. अमित शाह ने कहा कि वे इस मुद्दे पर डिबेट और बहस के लिए तैयार हैं.

More videos

See All