देश की दूसरी सबसे बड़ी नदी जोड़ो परियोजना को बिहार में मिली मंजूरी, 2.14 लाख हेक्टेयर भूमि की होगी सिंचाई

बिहार सरकार राज्य की कोसी और मेची नदी को आपस में जोड़ने की दिशा में काम कर रही है. इस परियोजना के लिए राज्य सरकार को केंद्र से मंजूरी मिल गई है. परियोजना की लागत 4900 करोड़ रूपये है. बता दें कि मध्य प्रदेश की केन-बेतवा नदी के बाद देश में नदियों को आपस में जोड़ने वाली यह दूसरी बड़ी परियोजना है जिसे मंजूरी दी गयी है.
इस परियोजना के बारे में जानकारी बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने दी. उन्होंने जारी एक बयान में कहा, ‘‘ बिहार को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से इस परियोजना के लिए अनिवार्य तकनीकी-प्रशासनिक मंजूरी मिल गयी है.’’ बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने सिंचाई हेतु कोसी के पूर्वी तट पर 76.20 किलोमीटर लंबी नहर के निर्माण को मंजूरी दी है.
इस कार्य को ‘हरित परियोजना’ करार दते हुए मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि इससे लोगों का विस्थापन नहीं होगा और न ही वनभूमि का अधिग्रहण होगा.  जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि परियोजना के बन जाने से न केवल उत्तरी बिहार को बार-बार आने वाली बाढ़ से मुक्ति मिलेगी, बल्कि अररिया, पूर्णिया , किशनगंज और कटिहार जिलों में 2.14 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई होगी.

More videos

See All