तो लखनऊ के 'क्वीन मेरी' में भी पैदा हुए थे आजम खां के विधायक पुत्र
Latest News
bookmarkBOOKMARK

तो लखनऊ के 'क्वीन मेरी' में भी पैदा हुए थे आजम खां के विधायक पुत्र

By Jagran calender  03-Aug-2019

तो लखनऊ के 'क्वीन मेरी' में भी पैदा हुए थे आजम खां के विधायक पुत्र

तमाम आरोपों से घिरे रामपुर के सांसद व पूर्व मंत्री आजम खां के विधायक बेटे मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खां के जन्म प्रमाण पत्र मामले में नए तथ्य सामने आए हैं। रामपुर के साथ ही लखनऊ में भी उनका जन्म क्वीन मेरी हॉस्पिटल में हुआ था। यहां आकर उनकी उम्र तीन साल कम हो गई थी।
तीस सितंबर 1990 में उनका जन्म लखनऊ के क्वीनमेरी हॉस्पिटल में होना दिखाया गया था, लेकिन क्वीन मेरी हॉस्पिटल ने नौ जनवरी 2015 को उनका डुप्लीकेट बर्थ सर्टिफिकेट जारी किया था और उसी आधार पर लखनऊ नगर निगम ने भी अब्दुल्ला का जन्म प्रमाणपत्र बनाया था। अब्दुल्ला के जन्म-प्रमाण पत्र बनाने को लेकर चल रही पड़ताल में यह तथ्य सामने आए हैं। यह जन्म-प्रमाण पत्र क्वीन मेरी हॉस्पिटल और नगर निगम की तरफ से तब जारी किया गया था, जब अब्दुल्ला के पिता मोहम्मद आजम खां उत्तर प्रदेश सरकार में नगर विकास मंत्री थे। 
हाईकोर्ट में नगर निगम और क्वीनमेरी हॉस्पिटल की तरफ से यह अभिलेख पेश किए गए हैं। सवाल यह खड़ा हो रहा है कि अगर 1990 में अब्दुल्ला का जन्म क्वीनमेरी हॉस्पिटल में हुआ था तो नगर निगम से उसी समय उस आधार पर जन्म प्रमाण पत्र क्यों नहीं बनवाया गया था। क्वीनमेरी हॉस्पिटल से मिले जन्म प्रमाण पत्र की पुरानी प्रति क्यों नहीं दी गई थी और क्वीनमेरी हॉस्पिटल ने डुप्लीकेट जन्म प्रमाण पत्र जारी करते समय पुराने जन्म प्रमाण पत्र का पंजीकरण भी नहीं लिखा गया था। 
पूर्व मंत्री आजम खां की पत्नी डॉ. तजीन फात्मा ने 17 जनवरी 2015 को नगर स्वास्थ्य अधिकारी को शपथ पत्र दिया था। इसमें बताया गया कि अब्दुल्ला का जन्म लखनऊ के क्वीन मेरी हॉस्पिटल में तीस सितंबर 1990 को हुआ था और उसी आधार पर वह नगर निगम से जन्म-प्रमाण पत्र जारी करवाना चाहती थीं। क्वीन मेरी हॉस्पिटल से मिले जन्म-प्रमाण पत्र और आजम की पत्नी के शपथ पत्र के आधार पर नगर निगम ने रजिस्ट्रेशन संख्या एनएनएलकेओ बी-2015-292611 पर जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया था। 
मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खां का जन्म प्रमाण पत्र रामपुर नगर पालिका परिषद ने 28 जून 2012 में जारी किया था। तब उनकी जन्मतिथि एक जनवरी 1993 दिखाई गई थी और जन्म स्थान, घेर मीर बाज खां जेल रोड रामपुर दिखाया गया था। इसके बाद तीस सितंबर 1990 में लखनऊ के क्वीनमेरी हॉस्पिटल में अब्दुल्ला का जन्म दिखाया गया। तब पता चार कालिदास मार्ग लिखा गया था, जो आजम खां को मंत्री रहते आवंटित था। 

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 33

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know