कर्नाटक विधानसभा के नए स्पीकर बने विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी

कर्नाटक में नई सरकार आने के बाद नए स्पीकर का भी चुनाव कर लिया गया है। बुधवार को बीजेपी विधायक विश्वेश्वर हेगड़े को निर्विरोध विधानसभा का स्पीकर निर्वाचित किया गया है। राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए सिरसी से पार्टी के विधायक विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को अपना उम्मीदवार बनाया था। बता दें कि स्पीकर पद की दौड़ में बीजेपी के वरिष्ठ नेता केजी बोपैया का नाम सबसे आगे था। सीएम येदियुरप्पा भी बोपैया के ही पक्ष में थे लेकिन पार्टी केंद्रीय नेतृत्व ने अंतिम समय में फैसला बदलते हुए बोपैया की जगह कागेरी को उम्मीदवार बना दिया। 
गौरतलब है कि कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा सरकार के विश्वासमत हासिल करने के बाद स्पीकर केआर रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से ही नए स्पीकर के नाम को लेकर अटकलें जारी थीं। दौड़ में सबसे आगे केजी बोपैया थे। 

मंगलवार सुबह तक माना जा रहा था कि बोपैया ही अगले स्पीकर होंगे। खुद सीएम बीएस येदियुरप्पा उनके पक्ष में थे। हालांकि उनके पुराने कार्यकाल (2010 में येदियुरप्पा सरकार को बचाने के लिए स्पीकर रहते हुए उन पर संवैधानिक नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा था) में नकारात्मक छवि के कारण पार्टी नेतृत्व ने अंतिम समय में उनकी उम्मीदवारी रद्द करते हुए कागेरी को उम्मीदवार बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद सीएम येदियुरप्पा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में मंगलवार को कागेरी ने अपना नामांकन दाखिल किया था। 

More videos

See All