अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगी योगी सरकार, 9 अगस्त को लगाएगी 22 करोड़ पौधे

पर्यावरण को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार कई बार पहल करती दिखाई दी है. इस बार भी योगी सरकार एक कदम आगे बढ़ाते हुए पर्यावरण के लिए पौधे लगानी वाली है. वहीं इस बार पौधे लगाने के मामले में योगी सरकार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने जा रही है.
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार वृक्षारोप​ण में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी कर रही है. योगी सरकार 9 अगस्त को प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाएगी. मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों और कमिश्नरों को इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिया है. सभी जिलाधिकारी और कमिश्नर पौधे लगाने की तैयारी करेंगे. वहीं पिछले साल भी योगी सरकार ने पौधे लगाने की पहल की थी. पिछले साल योगी सरकार ने अगस्त के महीने में 9 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए थे. पिछले साल 15 अगस्त के दिन योगी सरकार ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पौधे लगाए.
पिछले साल 9 करोड़ पौधे लगाकर उसे गिनने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक ट्रैकर भी लगाया गया था और हर मिनट वन विभाग के पोर्टल पर लगाए गए पौधों की संख्या दिखाई दे रही थी. मुख्यमंत्री ऑफिस में बड़ी स्क्रीन पर पौधे लगाए जाने के साथ ही उनकी गिनती का रिकॉर्ड भी दिख रहा था और पिछले साल 15 अगस्त की शाम होते-होते यह आंकड़ा 9 करोड़ को पार कर गया था.
वहीं उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र के बांदा जिले के ऐतिहासिक कालिंजर किले में 27 जुलाई को 15 हजार पौधे रोपे जाएंगे. यह जानकारी जिलाधिकारी हीरालाल ने दी. जिलाधिकारी हीरालाल ने बताया, 'ऐतिहासिक कालिंजर किले को वन पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 27 जुलाई को सूबे की प्रमुख सचिव (वन) कल्पना अवस्थी की मौजूदगी में 15 हजार पौधे रोपे जाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस वृहद कार्यक्रम में जिले के हर एक विभाग के अधिकारी और कर्मचारी की भागीदारी सुनिश्चित की गई है.'
उन्होंने आगे कहा, 'नरैनी क्षेत्र के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में लाने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है. साथ ही नरैनी पुलिस उपाधीक्षक को यातायात, फायर ब्रिगेड और पार्किंग का जिम्मा सौंपा गया है. इस पौधरोपण कार्यक्रम को 'गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड' में दर्ज कराने की तैयारी है.'

More videos

See All