पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर CM नीतीश का बड़ा कदम, इलेक्ट्रिक कार से पहुंचे सदन, ...जानें कैसी है नयी कार?

बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र के दौरान गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इलेक्ट्रिक कार से पहुंचे. ऐसा पहली बार हुआ कि कोई मुख्यमंत्री इलेक्ट्रिक कार से सदन पहुंचा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इलेक्ट्रिक कार के विधानसभा पोर्टिकों पहुंचते ही लोगों की भीड़ जुट गयी. मालूम हो कि मुख्यमंत्री सदन आने के लिए मुख्यत: अंबेसडर कार से आते हैं. जबकि, राजधानी से बाहर जाने के लिए सफारी गाड़ी का प्रयोग करते हैं.
इलेक्ट्रिक कार से मुख्यमंत्री के सदन पहुंचने पर बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के सदस्यों ने पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर नीतीश कुमार के उठाये गये कदम की सराहना की. मुख्यमंत्री के सदन पहुंचने पर मीडियाकर्मियों के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि सारा क्रेडिट परिवहन सचिव को जाता है. उनके ही प्रयास से यह इलेक्ट्रिक कार मुझे मिली है. 
कैसी है मुख्यमंत्री की नयी कार?
जिस कार से मुख्यमंत्री सदन पहुंचे, वह हाल ही में लांच की गयी है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 10.9 लाख रुपये है. कार में बेसिक सेफ्टी इक्विपमेंट लगे हैं. इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, ओवर स्पीडिंग अलार्म लगे हैं. कार को एक बार चार्ज कर करीब 142 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. इसके अलावा भी कई फायदे हैं. कार का सबसे बड़ा फायदा वातावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होना है. इसके अलावा रखरखाव पर खर्च बहुत कम होता है. इसके फ्यूल का खर्च भी पेट्रोल-डीजल कार से बहुत कम होता है. 

More videos

See All