केजरीवाल सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट पर चोरों की नजर

यूं तो सीसीटीवी कैमरों के जरिए चोरों पर नजर रखी जाती है, लेकिन दिल्ली में स्थिति उलटी है. अरविंद केजरीवाल सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट सीसीटीवी पर अब चोरों की ही नजर पड़ गई है. दिल्ली के आदर्श नगर विधानसभा में ऐसे ही कुछ मामले सामने आए हैं, जहां सीसीटीवी सेटअप के सामान चोरी हो गए है.
बीते दिनों यहां के स्थानीय विधायक पवन शर्मा ने जहांगीरपुरी जी, एच ब्लॉक और झुग्गियों में सीसीटीवी प्रोजेक्ट की शुरुआत करते हुए 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए थे. हालांकि ये कैमरे फंक्शनल नहीं थे, क्योंकि अभी ना तो इनमें डीवीआर लगाया गया है और ना ही मॉनिटरिंग करने वाली स्क्रीन, लेकिन इस अधूरे प्रोजेक्ट पर भी चोरों की नजर पड़ गई.
कई घरों से सीसीटीवी कैमरे के वायर चोरी हो चुके हैं.
इस मामले में जब हमने स्थानीय विधायक पवन शर्मा से बात की तो उन्होंने इसकी पूरी जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस पर डाल दी. पवन शर्मा के मुताबिक, सीसीटीवी कैमरे लगाने की जिम्मेदारी केजरीवाल सरकार की है, लेकिन उन्हें सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की है और इस पूरे मामले में दिल्ली पुलिस लापरवाही बरत रही है.
वहीं, इस मामले में हमने जहांगीरपुरी के आरडब्ल्यूए प्रेजिडेंट इंद्रमणि तिवारी से बात की तो उनका कहना है कि बीते 4 महीने से सीसीटीवी कैमरे यूं ही शोपीस बनकर लगे हुए हैं. एक भी सीसीटीवी कैमरा चालू नहीं किया गया था, सिर्फ अधूरा छोड़ दिया गया था. इंद्रमणि के मुताबिक, उन्होंने कई बार विधायक को चिट्ठी लिखकर इनको चालू करने की मांग की.
जब हम ग्राउंड जीरो पर पहुंचे तो हमने पाया की लगभग हर गली में एक जोड़ी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन इनमें से एक भी कैमरा चालू नहीं है. सिर्फ कैमरा लगाया गया है. उसके साथ उसकी डीवीआर या उसका सेटअप बॉक्स नहीं लगाया गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि बीते 4 महीने से यह कैमरे यूं ही अधूरे पड़े हैं, अगर इन्हें जल्द शुरू नहीं किया गया तो जो डिवाइस लगी है वह भी चोरी हो सकती है.

More videos

See All