कुलदीप बिश्नोई के डायमंड कारोबार को लेकर घर और प्रतिष्ठानों पर छापे

पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे व अादमपुर से विधायक कुलदीप बिश्नाेई के अावास व प्रतिष्ठानाें पर मंगलवार को पहली बार अायकर विभाग की टीम ने छापेमारी की। सूत्रों के अनुसार यह छापेमारी विधायक के दिल्ली में डायमंड के बड़े काराेबार काे लेकर हुई है।
आयकर विभाग ने छापेमारी की शुरुअात विधायक के दिल्ली स्थित अावास व दफ्तर से की। अधिकारियों की अन्य टीमें हरियाणा में हिसार, अादमपुर, गुड़गांव स्थित अावासाें पर सुबह 8 बजे ही पहुंच गई। हिसार के सेक्टर-15 स्थित अावास, सिरसा रोड पर शाेरूम, गुड़गांव के अावास, अादमपुर स्थित पैतृक अावास, दुकान व अन्य स्थान निशाने पर रहे। मामला विधायक व कांग्रेस के बड़े नेता का होने के चलते भारी पुलिस बल को साथ लेकर यह कार्रवाई की गई।
अादमपुर में कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई काे अायकर विभाग की टीम ने सुबह से ही घर में रखा। देर शाम स्थानीय लाेगाें ने चिंता की ताे भव्य काे बाहर भेजा। देर रात खबर लिखे जाने तक अधिकारी मामले से जुड़े दस्तावेजों को खंगालने में जुटे थे। वहीं, हिसार से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ चुके भव्य ने कहा कि यह रेड भाजपा सरकार की बाैखलाहट है। आदमपुर में देर शाम को कुलदीप समर्थकों ने नारेबाजी की।
ऑपरेशन की रूपरेखा दिल्ली में बनी, सुबह 8 बजे से देर रात तक सर्च जारी :
सूत्राें की मानें ताे विधायक के दिल्ली में डायमंड के बड़े काराेबार काे लेकर आयकर विभाग नजर रखे था। इसलिए अाॅपरेशन की पूरी रूपरेखा दिल्ली में बनी। आयकर विभाग के 50 अधिकारियाें की अलग-अलग टीमें बनाकर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। टीमें सुबह 4 बजे ही हरियाणा के लिए रवाना हाे गई थी। गुड़गांव, हिसार व अादमपुर में करीब 8 बजे एक साथ रेड डाल दी। हिसार अावास पर सभी प्रकार के संपर्क बंद कर दस्तावेजाें की जांच-पड़ताल की गई। जिन कमराें के दरवाजों पर ताला लगा था, उनके ताले ताेड़े गए। सीलिंग, बाथरूम, पार्क, जेनरेटर रूम, गाड़ियां अादि सभी स्थानाें पर दस्तावेजाें काे खाेजा गया।
अागे क्या: मामले से जुड़े सभी दस्तावेज साथ ले जाएंगे अफसर, असेसमेंट होगा :
सूत्रों की मानें तो अायकर विभाग की इस कार्रवाई काे सर्वे नहीं कहा जा सकता है। यह छापेमारी की कार्रवाई के बाद सर्च अाॅपरेशन है। अायकर विभाग की भाषा में सर्च अाॅपरेशन सबसे देरी तक चलने वाली कार्यवाही हाेती है, जिसमें उस व्यक्ति के सभी प्रकार के कामकाज, प्रतिष्ठान, अावास यहां तक कि निकटतम लाेगाें काे भी सर्च में शामिल किया जाता है। आयकर विभाग के अधिकारी इस मामले में मिले दस्तावेज, डायरी, रिकाॅर्ड अादि काे जब्त कर अपने साथ लेकर दिल्ली जाएंगे। जहां इन्वेस्टिगेशन विंग इन सभी रिकाॅर्ड पर असेसमेंट का काम शुरू करेगी। काराेबार से जुड़े लाेगाें के बयान अादि लिए जाएंगे।

More videos

See All