झारखंड विधानसभा: मानसून सत्र के पहले दिन 3908 करोड़ का प्रथम अनुपूरक बजट पेश

झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो गया है. पांच दिन के इस सत्र में सूखा समेत कई मुद्दे को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है. हालांकि सत्तापक्ष की अपील है कि विपक्ष सदन को चलने दें. इस सबके बीच सत्र के पहले दिन 3908 करोड़ का प्रथम अनुपूरक बजट सदन में पेश किया गया.

सोमवार को स्पीकर के भाषण से मानसून सत्र का आगाज हुआ. इस सत्र के लिए स्टीफन मरांडी, अशोक कुमार, फूलचंद मंडल, आलमगीर आलम और विमला प्रधान को सभापति बनाया गया है. इसके अलावा कार्यमंत्रणा समिति का भी गठन किया गया है. इसमें स्पीकर, सीएम, नेता प्रतिपक्ष, रामचंद्र सहिस, आलमगीर आलम सदस्य बनाए गये हैं. सत्र के दौरान सदन में कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. उनमें सूखा महत्वपूर्ण है. इसको लेकर कांग्रेस विधायक सदन में आवाज उठा सकते हैं.

चौथी विधानसभा का अधिकांश समय हंगामे की भेंट चढ़ गया. कई ज्वलंत मुद्दे सदन में उठने से रह गये. सरकार ने तो अपना काम करा लिया, लेकिन जनता के मुद्दे दब गये. मानसून सत्र में भी हंगामा के आसार हैं.

सदन की कार्यवाही के बाद कार्यमंत्रणा समिति की बैठक आयोजित हुई. इसमें बिजनेस पर चर्चा हुई. सरकार की ओर से दो और विधेयक लाने की संभावना है. सदन की कार्यवाही का संचालन ठीक तरीके से हो, इस पर चर्चा हुई. बैठक में सीएम रघुवर दास भी शामिल हुए. सदन में एक्शन टेकन रिपोर्ट भी पेश किया गया. मंगलवार को 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी.

More videos

See All