यूपी कैबिनेट की बैठक आज : घरों में छोटीे दुकान चलाने वालों को राहत देगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब छोटे दुकानदारों को राहत देने के मूड में है। छोटे दुकानदार यानी घर में दुकान चलाने वालों को हाउस टैक्स में राहत मिल सकती है। योगी आदित्यनाथ सरकार की आज लोकभवन में कैबिनेट बैठक होगी। वैसे तो यह कैबिनेट बैठक मंगलवार को होती है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंगलवार को उपलब्ध न रहने के कारण बैठक आज होगी।
सरकार घरों में छोटी दुकान चलाने वालों को हाउस टैक्स में राहत देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोकभवन में होने वाली कैबिनेट बैठक में इसके लिए नगर निगम (संपत्ति कर) नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। कैबिनेट बैठक में उप्र उप निरीक्षक और निरीक्षक (नागरिक पुलिस) सेवा नियमावली, 2019 को अनुमोदित किया जा सकता है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में उप निदेशक से संयुक्त निदेशक के पद पर पदोन्नति के लिए चयन प्रक्रिया का प्रावधान करने के लिए उप्र पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग (राजपत्रित अधिकारी) सेवा नियमावली, 1998 में संशोधन के प्रस्ताव पर कैबिनेट निर्णय ले सकती है।
 
डिफेंस कारीडोर विकसित करने के लिए अलीगढ़ में कृषि विभाग की 45.489 हेक्टेयर भूमि औद्योगिक विकास विभाग को निश्शुल्क देने के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। राज्य सरकार बाजार से कर्ज लेने के लिए प्रतिभूतियों के संबंध में रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा निर्धारित प्रक्रिया को अपनाएगी। इसके लिए राज्य सरकार की प्रतिभूतियों के बारे में 20 जुलाई 2007 को जारी अधिसूचना में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। भीड़ ङ्क्षहसा पर नियंत्रण के लिए सरकार नया कानून बनाने जा रही है। पिछले दिनों राज्य विधि आयोग ने सरकार को अपनी सिफारिशें भेजी हैं। आज इससे संबंधित प्रस्ताव भी कैबिनेट के समक्ष पेश किया जा सकता है।
लखनऊ और गाजियाबाद नगर निगमों के लिए म्यूनिसिपल बांड जारी करने तथा क्रेडिट रेटिंग बढ़ाने के लिए अवस्थापना विकास निधि से धनराशि उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी कैबिनेट के एजेंडे में शामिल है। रक्षा-एयरोस्पेस इकाई व रोजगार प्रोत्साहन नीति-2018 में संशोधन के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए प्रस्तावित नीति को कैबिनेट अनुमोदित कर सकती है।

More videos

See All