विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने आएंगे राष्ट्रपति

कारगिल युद्ध में दुश्मन पर विजय हासिल करने का यह 20वां वर्ष है। हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस मनाया जाता है। इस बार विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचेंगे। 
अभी तक के कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति का दौरा एक दिन का है। इसमें तब्दीली भी संभव है। उनके साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेनाध्यक्ष के भी पहुंचने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति कारगिल के द्रास सेक्टर में पहुंचेंगे। यहां कारगिल में बनाए गए शहीदी स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। कारगिल के एसपी विनोद कुमार का कहना है कि अभी तक तो उनके पास राष्ट्रपति के आने की एक दिन की ही सूचना है। वह 26 जुलाई को सुबह द्रास पहुंचेंगे। 

26 जुलाई को भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध समाप्त होने की घोषणा हुई थी। इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाते हुए कारगिल में सारी पोस्टें वापस ली थीं। पिछले कई दिनों से विजय दिवस को लेकर सेना विभिन्न कार्यक्रम कर रही है। सेना की तरफ से ट्रेकिंग अभियान भी चलाया गया।
 
इस अभियान के तहत वो यूनिटें वहां तक पहुंच कर भारत का झंडा फहरा रही हैं, जिन्होंने पोस्टों को दुश्मनों से मुक्त कराया था। दो महीने तक चले युद्ध में भारत के 527 जवान शहीद हो गए थे जबकि पाकिस्तान के 3500 से अधिक जवान और घुसपैठिए मारे गए थे।

More videos

See All