गोष्ठी में किसानों को सम्मान निधि योजना की दी गई कई जानकारी

बुधवार को राजमहल में आयोजित किसान गोष्ठी में किसानों को सम्मान निधि के बारे में जानकारी देने के साथ साथ जिले के उपायुक्त एवं अन्य पदाधिकारीगण कीचड़ युक्त खेत में उतरकर धनरोपनी कर किसानों को सम्मान प्रदान किया। 

राजमहल प्रखंड के महासिंहपुर पंचायत के पंचायत भवन में आयोजित किसान गोष्ठी में उपायुक्त, साहेबगंज राजीव रंजन शामिल होने गए थे। किसान गोष्ठी का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करने के बाद उन्होंने उपस्थित किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा मुख्यमंत्री कृषि अाशीर्वाद योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। 

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को बीज, खाद इत्यादि क्रय हेतु 6000/-रू0 प्रति वर्ष के दर से डीबीटी के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। यह राशि 03 किस्तों में प्रदान करने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान का नाम भू-अभिलेख में दर्ज होना चाहिए। इस योजना के लाभ लेने के लिए आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, वंशावली, स्वघोषणा पत्र इत्यादि जमा करना होता है। 

उन्होंने कहा कि जिला में कुछ लोगों द्वारा यह अफवाह फैलायी जा रही है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऋण के रूप में राशि दी जा रही है। यह सरासर गलत है। सरकार के द्वारा कभी यह राशि वापस नहीं ली जाएगी । सरकार द्वारा राशि प्रदान किये जाने का उद्देश्य खेती को बढ़ावा देना है। उन्होंने किसानों से अपील किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा मुख्यमंत्री कृषि अशीर्वाद योजना का लाभ लेने के लिए निबंधन करायें। कार्यक्रम स्थल के पास एक खेत में उपायुक्त, राजीव रंजन ने किसानों के साथ धान रोपाई किया। धान रोपाई में शामिल होकर मैंने अन्नदाता किसानों के प्रति सम्मान व्यक्त किया। 

More videos

See All