सीबीआई छापे के बाद बुलंदशहर डीएम अभय सिंह समेत 3 अधिकारियों पर सीएम योगी का ऐक्शन

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में लगी है। सीबीआई ने बुधवार को बुलंदशहर में डीएम आईएएस अभय सिंह के घर समेत अलग-अलग जगहों पर अवैध खनन मामले में छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक, अभय सिंह के घर से बड़ी संख्या में नोट (रुपये) मिले, जिनकी गिनती के लिए मशीन मंगवानी पड़ी। योगी सरकार ने छापेमारी के बाद तीन अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए डीएम अभय सिंह को हटाते हुए उन्हें वेटिंग में डाल दिया। यही नहीं, सीडीओ देवीशरण उपाध्याय को भी उनके पद से हटाकर वेटिंग में रखा गया है। उधर, कौशल विकास मिशन के निदेशक विवेक को भी हटाकर वेटिंग में रख दिया गया है। अभय सिंह की जगह पर आनन-फानन में रवींद्र कुमार को बुलंदशहर का डीएम नियुक्त किया गया है। रविंद्र कुमार अब तक राज्य पोषण मिशन में बतौर निदेशक कार्यरत थे। 

'आवास बंद करके की गई आईएएस से पूछताछ' 
सीबीआई की टीम सुबह-सुबह डीएम के आवास और कार्यालय पर पहुंची। यहां पर सभी लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई। गेट पर फोर्स तैनात कर दी गई। टीम ने लगभग दो घंटे तक आईएएस अभय सिंह के साथ उनके आवास पर बंद करके पूछताछ की। इस दौरान उनके घर की तलाशी की गई। तलाशी के दौरान 47 लाख रुपये कैश बरामद किए गए। 

'सीबीआई को मिलीं नोटों की गड्डियां' 
सूत्रों ने बताया कि तलाशी के दौरान आईएएस के घर से सीबीआई को नोटों की कई गड्डियां मिलीं। इन गड्डियों को गिनवाने के लिए बाद में मशीन मंगवाई गई। लोगों को नोट गिनने वाली मशीन का पता तब चला जब छापेमारी के दौरान एक गाड़ी डीएम के आवास से बाहर गई और कुछ देर बाद वापस लौटी। वापस लौटने के दौरान गाड़ी में लोगों ने नोट गिनने की मशीन देखी। इस बात से अंदाजा लगाया जा रहा है कि आईएएस के घर से काफी नगदी बरामद हुई है। 

मनमाने ढंग से खनन पट्टे करने का आरोप 
अभय सिंह समाजवादी पार्टी की अखिलेश यादव सरकार में फतेहपुर के डीएम थे। बताया जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने सारे नियमों को ताक पर रखकर मनमाने ढंग से खनन पट्टे किए। हाई कोर्ट की रोक के बावजूद लोगों को अवैध खन की रेवड़ी बांटी गई। वह मूल रूप से प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं। उन्हें लगभग पांच महीने पहले ही बुलंदशहर का डीएम बनाया गया था। 
 

More videos

See All