‘बंटवारे की ओर बढ़ रहा देश’, जनसंख्‍या दिवस पर गिरिराज बोले- हर धर्म के लिए बने दो बच्‍चों का कानून

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि बढ़ती जनसंख्‍या से विभाजन जैसे हालात पैदा हो सकते हैं. विश्‍व जनसंख्‍या दिवस (11 जुलाई) पर उन्‍होंने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की वकालत की. उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा, “हिंदुस्तान में जनसंख्या विस्फोट अर्थव्यवस्था सामाजिक समरसता और संसाधन का संतुलन बिगाड़ रहा है. जनसंख्या नियंत्रण पर धार्मिक व्यवधान भी एक कारण है. हिंदुस्तान 47 की तर्ज़ पर सांस्कृतिक विभाजन की ओर बढ़ रहा है. सभी राजनीतिक दलों को साथ हो जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए आगे आना होगा.”
गिरिराज ने कहा कि सभी धर्मों के लिए दो बच्‍चों का नियम बने और इसे न मानने वालों के वोटिंग अधिकार खत्‍म कर दिए जाने चाहिए. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में वोट के ठेकेदारों ने जनसंख्‍या को धर्म से जोड़ दिया है. उन्‍होंने कहा कि जहां-जहां हिंदुओं की संख्‍या गिरती है, वहां सामाजिक समरसता टूट जाती है. उन्‍होंने AIMIM प्रमुख व सांसद असदुद्दीन ओवैसी जैसे लोगो को ‘सामाजिक समरसता’ में सबसे बड़ा बाधक बताया.
पिछले महीने संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएन) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत 2027 तक आबादी के मामले में चीन को पछाड़ देगा. ‘द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019 : हाईलाइट्स’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 30 सालों में दुनिया की आबादी दो अरब तक बढ़ कर मौजूदा 7.7 अरब से 2050 तक 9.7 अरब हो सकती है.
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अब से और 2050 के बीच अनुमानित वैश्विक जनसंख्या वृद्धि का आधा से अधिक नौ देशों में होगी. इनमें भारत, नाईजीरिया, पाकिस्तान, कांगो, इथियोपिया, तंजानिया, इंडोनेशिया, मिस्र और अमेरिका शामिल हैं. इन देशों को अपेक्षित जनसंख्या वृद्धि के घटते क्रम में रखा गया है.

More videos

See All