आज आएगा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल, टैरिफ विवाद सहित कई मसलों पर होगी बात

अमेरिका से वरिष्ठ अधि‍कारियों का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को भारत के दौरे पर पहुंच रहा है. यह प्रतिनिधिमंडल व्यापार के विवादित मसलों को हल करने और दोनों देशों के रिश्तों को मजबूती देने के लिए बातचीत करेगा. इसमें एक व्यापक ट्रेड पैकेज, टैरिफ कटौती का दोनों देशों के लिए स्वीकार्य समाधान निकालने आदि पर बात शामिल है.
अमेरिका के असिस्टेंट ट्रेड रिप्रजेंटेटिव (USTR) क्रिस विल्सन और यूएसटीआर के डिप्टी असिस्टेंट ब्रेनडैन लिंच दो दिवसीय बातचीत के लिए गुरुवार को दिल्ली पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जी-20 की बैठक के बाद दोनों सरकारों के बीच इस पर आमराय बनी कि गतिरोध को दूर करने के लिए मंत्रिस्तरीय बातचीत की जाए. अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यह यात्रा मंत्रिस्तरीय बातचीत का आधार बनाएगा.
बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि दोनों देशों के बीच टैरिफ मसले को हल करने में समय लग सकता है, लेकिन अमेरिका के साथ एक व्यापक ट्रेड पैकेज के लिए भारत बातचीत की मेज पर तो आ सकता है. इस पैकेज के तहत सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी वस्तुओं, विमानन और तेल खरीद आदि में व्यापारिक रियायतें मिल सकती हैं.
इस पैकेज पर काम पूरा होने में एक साल लग जाएगा, लेकिन इससे कई तरह के आयात पर टैरिफ घटाने में मदद मिलेगी जिससे भारतीय उत्पादों की बाजार पहुंच बढ़ेगी. वाणिज्य मंत्रालय यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव ऑफिस और वहां के वाणि‍ज्य मंत्रालय से छह बार द्विपक्षीय वार्ताएं कर चुका है.

More videos

See All