हौजकाजी: अमन के पैगाम के बीच राजनीति करते दिखे कुछ संगठन

देश की राजधानी दिल्ली के हौजकाजी इलाके में हुए विवाद को अब सुलझा लिया गया है. मंगलवार को इलाके में शोभायात्रा भी निकाली गई, जिसमें सभी समुदाय के लोग शामिल हुए. शोभायात्रा के जरिए अमन का संदेश देने का मकसद था लेकिन इसमें भी कुछ नेताओं ने राजनीति घुसा दी. शोभायात्रा में शामिल होने के लिए विश्व हिंदू परिषद के कुछ नेता भी पहुंचे, जिनमें से एक faसुरेंद्र जैन ने कहा कि वह दिल्ली को एक और अयोध्या बना सकते थे.
शोभायात्रा के दौरान हौजकाजी इलाके का माहौल पूरी तरह से भगवामय हो गया था. सड़कों पर लोग भगवा झंडा लेकर यात्रा में शामिल हुए, तो वहीं मुस्लिम समुदाय के लोग भी इस दौरान मौजूद रहे. उन्होंने यात्रा में शामिल लोगों को पानी पिलाया और मदद भी की.
इसी दौरान वहां पर बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठन के नेता, स्थानीय मौलवी और मुस्लिम नेता भी पहुंचे. वहां पहुंचे लोगों को संबोधित करते हुए VHP के सुरेंद्र जैन ने दिल्ली को अयोध्या बनाने की बात कही. इसके अलावा ट्विटर पर भी उन्होंने एक वीडियो जारी किया जिसमें वह कह रहे हैं कि मैं मुस्लिम समाज से अपील करना चाहूंगा कि वह इतिहास से सबक लें और हिंदुओं के धैर्य की परीक्षा ना लें.
वीडियो में वह कह रहे हैं कि आज जिस तरह से 16-17 साल के बच्चे हिंदू विरोधी नारे लगा रहे हैं और मंदिरों पर हमला कर रहे हैं, ऐसे में वह अपने भविष्य को कहां ले जाना चाह रहे हैं खुद तय कर सकते हैं.
आपको बता दें कि 30 जून को दिल्ली के हौजकाजी इलाके में स्कूटी पार्किंग से शुरू हुए विवाद ने बड़ा स्वरूप ले लिया था. जिसके बाद इलाके में माहौल थोड़ा गर्मा गया था. लेकिन बाद में दिल्ली पुलिस ने सभी स्थानीय लोगों से बात कर, समुदाय के बीच बातचीत करवाकर मामले को शांत करवाया. इसी के बाद वहां का बाजार खुलना शुरू हुआ और मंदिर को जो नुकसान पहुंचाया गया था. उसे ठीक करवाया गया और मंगलवार को शोभायात्रा भी निकाली गई.

More videos

See All