महापुरुषों की जयंती सरकारी स्तर पर मनाएगी हरियाणा सरकार: CM मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवा पीढी पर दिन प्रतिदिन बढ़ते पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव को कम करने के लिए उन्हें महापुरुषों की जीवनी, शिक्षाओं व उनके दार्शनिक विचारों से प्ररित करने के लिए पहली बार महापुरुषों की जयंतियां सरकारी स्तर पर मनाने का निर्णय लेकर देश के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसी कड़ी सिक्ख धर्म के संस्थापक एवं प्रथम गुरु नानक देव जी के मानवता भाईचारे के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए उनके 550वें प्रकाशोत्सव को 4 अगस्त, 2019 को सिरसा में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में गठित कार्यकारी कमेटी की बैठक में लिया गया। मुख्य सचिव ने बैठक पहुंचने के लिए सभी विशेष आमंत्रित सदस्यों का हरियाणा सरकार की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि अगर को सदस्य समारोह और अधिक सफल बनाने के लिए सुझाव देता है तो हम उसका स्वागत करते हैं।

बैठक में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कमेटी 29 अगस्त, 2018 को गठित की गई थी, जिसकी पहली बैठक कुरुक्षेत्र में 30 नवम्बर, 2018 को हुई थी, जिसमें 6 सिक्खी शोधकर्ताओं ने गुरु नानक देव महाराज जी की जीवनी व शिक्षाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला था। उसके उपरांत 20 दिसम्बर, 2018 को तत्कालीन मुख्य सचिव डी एस ढेसी की अध्यक्षता में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीतचीत की गई थी और इस समारोह के बारे जानकारी दी गई थी ताकि महापुरुषों की जीवनियों पर ज्यादा से ज्यादा शोध किया जा सके।

More videos

See All