प्रोडक्शन ऑफ इन्वेस्टर डिपॉजिट एक्ट लागू करेगी गहलोत सरकार

राजस्थान में कॉपरेटिव सोसायटियों में घोटाले के बाद निवेशकों के करोड़ों रूपये डूब चुके हैं. जिसमें सबसे बड़ा आदर्श कॉपरेटिव सोसायटी के घोटाले ने निवेशकों को लूट लिया. इस लूट को खत्म करने के लिए गहलोत सरकार एक ऐसा कानून बनाने जा रही है, जिससे निवेशकों के हितों की रक्षा के साथ साथ फर्जीवाड़ा करने वाली सोसायटियों पर शिकंजा कसा जा सकेगा. 
राजस्थान में कॉपरेटिव सोसायटियों में करोड़ों के घोटाले लगातार सामने आ रहे है. इन घोटालों में निवेशकों के करोड़ों रूपये डूब चुके हैं. जिससे सबक लेकर अब गहलोत सरकार नया एक्ट बनाने जा रही है. प्रोजेक्शन ऑफ इंन्वेस्टर्स डिपोजिट एक्ट के जरिए निवेशकों के हितों की रक्षा हो सकेगी. इस एक्ट के लागू होने के बाद आदर्श कॉपरेटिव जैसी सोसायटियों पर भी शिंकजा कसा जा सकेगा और डिपोजिटर के निवेश की भी रक्षा हो सकेगी. संभवतया गहलोत सरकार अपने पहले बजट में इस एक्ट को लागू कर सकती है.
इस एक्ट को लागू करने के बाद में फर्जीवाड़ों पर पूरी तरह से शिकंजा कसा जा सकेगा और निवेशकों के पैसे डूबने की आंशका बहुत कम हो जाएगी. कॉपरेटिव सोसायटियों के लिए एक्ट तो बना है, लेकिन उसमें निवेशको की रक्षा के लिए कोई प्रावधान नहीं है. इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार निवेशकों के लिए ये एक्ट पारित करने जा रही है. आपको पता होगा कि आदर्श सोसायटी ने 19 हजार करोड़ का घोटाला किया था, जिसके बाद निवेशकों की रक्षा करना बहुत जरूरी है.

More videos

See All