#ChandniChowk: WhatsApp अफवाह के चलते छोटे से विवाद ने लिया सामुदायिक दंगे का रुप
Latest News
bookmarkBOOKMARK

#ChandniChowk: WhatsApp अफवाह के चलते छोटे से विवाद ने लिया सामुदायिक दंगे का रुप

By Navodayatimes calender  03-Jul-2019

#ChandniChowk: WhatsApp अफवाह के चलते छोटे से विवाद ने लिया सामुदायिक दंगे का रुप

पुरानी दिल्ली (Old Delhi) के लालकुंआ (Lal Kuan) स्थित हमदर्द दवाखाने के पास चाबुक वाली गली में एक हिंदू मंदिर (Hindu Temple) को खंडित करने की खबर ने इलाके में तनाव की स्थिती को पैदा कर दिया है। स्कूटी खड़ी करने को लेकर दो युवकों के बीच रविवार की रात हुए विवाद ने दो समुदायों के बीच तनाव का रूप ले लिया। 
पुलिस के मुताबिक क्षेत्रीय निवासी आस मोहम्मद रविवार की रात स्कूटी लेकर गली चाबुक वाली में पहुंचा। वो स्कूटी को संजीव की गोलगप्पे की दुकान के सामने पार्क करने लगा। संजीव ने इसका विरोध किया, लेकिन आस मोहम्मद ने उसकी सुनी नहीं। इसी बात को लेकर दोनों के बीच कहासुनी होने लगी। थोड़ी देर में दोनों पक्षों की ओर से तीन-चार युवक वहां पहुंच गए और उन सबके बीच मारपीट भी हो गई। इसी दौरान किसी ने पीसीआर को कॉल कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस संजीव व आस मोहम्मद को मेडिकल कराने के लिए थाने ले गई। 
घटना के दौरान किसी ने व्हाट्सएप व फेसबुक पर अफवाह फैला दी कि एक समुदाय के युवक को मॉब लिंचिंग का शिकार बनाया गया है। अफवाह के फैलते ही मुसलिम समुदाय की भारी भीड़ थाने पहुंच गई। थाने के बाहर नारेबाजी शुरू हो गई। रात करीब 11 बजे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। कुछ नेताओं के साथ मिलकर भीड़ को समझाने का प्रयास किया गया। इन सबके बीच ही जब मंदिर में तोड़फोड़ की खबर फैली तो मामला बहुत बिगड़ गया और इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई।  
मंदिर में तोडफ़ोड़ का वीडियो बनाकर कई लोगों ने सोशल मीडिया में डाल दिया। देखते-देखते ये वीडियो वायरल हो गया, जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि मंदिर की मूतिर्यों के शीशे टूटे पड़े हैं। मूर्तियों के पास ईंटें भी पड़ी हुई हैं। पत्थर भी बड़ी संख्या में बिखरे दिखाई दे रहे हैं।

MOLITICS SURVEY

मॉब लिंचिंग किस वजह से हो रही है ?

दाढ़ी
  5.66%
टोपी
  9.43%
राष्ट्रवाद
  84.91%

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know