रांची : राजभवन, सीएम हाउस की गायों के भोजन पर हो सकता है संकट

राजभवन और मुख्यमंत्री आवास के परिसर में रहने वाले दुधारू पशुओं के भोजन पर भी संकट हो सकता है. कारण है कि मार्च महीने से ही इस योजना के लिए आवंटन नहीं है. समय पर भुगतान नहीं होने के कारण आपूर्तिकर्ता ने खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने में असमर्थता जतायी है. 
यह जानकारी गव्य विकास विभाग के अधिकारी अजीत कुमार ने गव्य निदेशक, सचिव व अन्य वरीय अधिकारियों को दी है. राजभवन और मुख्यमंत्री आवास के साथ-साथ गव्य निदेशालय में संचालित ट्रेनिंग फॉर्म के जानवरों की देखभाल प्रशिक्षण एवं प्रसार के माध्यम से संचालित स्कीम से होती है. इस स्कीम के लिए चालू वित्तीय वर्ष में भी आवंटन नहीं हुुआ है. पिछले साल के मार्च माह का पैसा भी नहीं मिल पाया है. प्रशिक्षण एवं प्रसार संस्थान के मुख्य अनुदेशक ने लिखा है कि इस संस्थान के अधीन तीन गोशाला का संचालन होता है. 
इसमें राजभवन परिसर स्थित कामधेनु गोशाला और मुख्यमंत्री आवास का गोशाला भी शामिल है. सीएम हाउस में आठ और राजभवन में चार दुधारू पशु हैं. प्रशिक्षण संस्थान में करीब 50 पशु हैं. इसके लिए बिचाली, कुट्टी, चोकर, रहड़ चुनी, मकई दर्रा, बादाम खली एवं मेधा के संतुलित पशु आहार की जरूरत हर दिन होती है. इस बीच राजभवन का एक दुधारू पशु बीमार हो गया था. इसे गव्य निदेशालय के प्रशिक्षण संस्थान में लाया गया है. वहीं इसका इलाज हो रहा है. 
योजना अभी स्वीकृत नहीं हुई है. निदेशालय जल्द योजना स्वीकृत कराकर भुगतान के लिए प्रयासरत है. उम्मीद है कि जल्द इस समस्या का समाधान निकल जायेगा. 

More videos

See All