लघु बचत योजनाओं की दर में कटौती भाजपा का 'रिटर्न गिफ्ट' : कांग्रेस

कांग्रेस ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर में कटौती को लेकर शनिवार को भातीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर तंज कसा। कांग्रेस ने ब्याज दर में कटौती को चुनाव में भाजपा को मिली भारी जीत का 'रिटर्न गिफ्ट' बताया। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने पार्टी मुख्यालय में एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा, "यह रिटर्न गिफ्ट है जो इस सरकार ने लोगों को चुनाव में भारी जीत पर दिया है।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस की अगुवाई में संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के दौरान दो साल की जमा योजना, पांच साल की जमा योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दरें क्रमश: 8.4 फीसदी, 8.5 फीसदी, 8.7 फीसदी और 9.2 फीसदी थीं। जबकि भाजपा की अगुवाई में राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सरकार में इन योजनाओं पर ब्याज दरें क्रमश: 6.9 फीसदी, 7.7 फीसदी, 7.9 फीसदी और 8.6 फीसदी हो गई हैं।"

खेरा ने कहा कि भारत में घरेलू बचतें 20 साल के निचले स्तर पर आ गई हैं, जिसका कारण लघु बचत योजनाओं पर भाजपा सरकार द्वारा लगातार ब्याज दरों में कटौती करना है।

सरकार ने शुक्रवार को एनएससी और पीपीएफ समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में जुलाई-सितंबर के लिए 0.1 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया। 

More videos

See All