TDP के चार सांसदों के BJP में शामिल होने के बाद भी राज्यसभा में बहुमत से दूर NDA

तेलगू देशम पार्टी के चार राज्यसभा सांसदों ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी का हाथ थामा था, इससे BJP को राज्यसभा में नई मजबूती मिली है और अब उसे अपर हाउस में अटके बिलों को नए सिरे से पास कराने के प्रयास में भी आसानी होगी.
अभी भी बहुमत से दूर BJP 
हालांकि, BJP अभी भी अपर हाउस यानी राज्यसभा में बहुमत से 18 सीटें दूर है. BJP के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास अभी राज्यसभा में TDP के चार सांसद मिलाकर 106 सीटें हैं, जोकि 245 सदस्यीय सदन में बहुमत से 18 कम है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाली UPA के पास 66 सीटें हैं और NDA या UPA से अलग दलों के पास भी 66 सीटें हैं. मौजूदा समय में राज्यसभा की नौ सीटें खाली हैं.
राज्यसभा सांसद का चुनाव विधानसभा के सदस्यों की संख्या से होता है, इसलिए नवम्बर में खाली होने वाली उत्तर प्रदेश की सभी 10 राज्यसभा सीटें BJP के खाते में आ सकती हैं. BJP के पास उत्तर प्रदेश में 309 विधानसभा सदस्य हैं उसके बाद समाजवादी पार्टी के पास 48, बहुजन समाज पार्टी के पास 19 और कांग्रेस के पास 7 सदस्य हैं.
अगले साल के अंत तक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम, राजस्थान और पंजाब सहित अन्य राज्यों में भी राज्यसभा चुनाव होने हैं, जो इससे अलग तस्वीर पेश कर सकते हैं.

More videos

See All