हिमाचल में नीदरलैंड्स की दो कंपनियां करेंगी 800 करोड़ का निवेश

नीदरलैंड्स की दो बड़ी कंपनियां हिमाचल में 800 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री जयराम की अध्यक्षता में नीदरलैंड्स में दोनों कंपनियों के साथ एमओयू साइन हुआ है। इन कंपनियों ने कांगड़ा जिले में निवेश की इच्छा जाहिर की है। उद्योग विभाग के अनुसार सीएम कॉर्पस कंपनी के साथ 500 करोड़ के निवेश का एमओयू हुआ है। इसके तहत यह कंपनी कांगड़ा में गोल्फ रिजोर्ट विकसित करेगी। यह कंपनी 50 साल से आइटी और रियल इस्टेट में काम कर रही है। तर्कंशदा फाउंडेशन कांगड़ा में 300 करोड़ रुपये से स्किल यूनिवर्सिटी बनाएगी। 
जयराम ने बताया कि दोनों के साथ एमओयू साइन हो गया है। दोनों कंपनियों के प्रोजेक्ट 2020 तक शुरू हो जाएंगे। गोल्फ रिजार्ट विकसित करने से करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में नीदरलैंड्स की फूड प्रोसेसिंग कंपनियां दस्तक दे सकती हैं। मुख्यमंत्री की अगुवाई में दल ने वहां की कुछ फूड प्रोसेसिंग कंपनियों का दौरा किया। उन्होंने पहले नीदरलैंड्स के ऊस्टरहॉउट में डालको फूड्स फैसिलिटी कंपनी का दौरा किया और हिमाचल में फल प्रसंस्करण की संभावनाओं का पता लगाने के लिए कार्यप्रणाली समझी। प्रतिनिधिमंडल ने डालको फूड्स फैसिलिटी में प्रोटीन आधारित शाकाहारी भोजन के बारे में जानकारी प्राप्त की।
हिमाचल में विविध जलवायु परिस्थितियां होने के कारण फल प्रसंस्करण क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं उपलब्ध हैं। प्रतिनिधिमंडल ने डालको फूड्स के शॉप फ्लोर का भी दौरा किया और फूड प्रोर्सेंसग कंपिनयों को प्रदेश में निवेश के लिए न्योता दिया। इस मौके पर उद्योग मंत्री बिक्रर्म ंसह, भारत के नीदरलैंड्स में राजदूत वेणु राजामोनी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग मनोज कुमार, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, विशेष सचिव आबिद हुसैन सादिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

More videos

See All