मोदी सरकार ने पहले दिन जनकल्याण के लिए ऐतिहासिक फैसले : अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केन्द्र सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार ने पहले दिन से ही छोटे दुकानदारों, किसानों व मजदूरों को पेंशन देने की व्यवस्था की है, जिससे उन्हें बुढ़ापे में आर्थिक सहायता मिलेगी।

विज ने आज अपने एक ट्वीट में कहा कि पहली कैबिनेट में ही मोदी सरकार ने सभी किसानों को 6000 प्रति वर्ष तथा छोटे दुकानदारों, किसानों व मजदूरों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 प्रतिमाह पेंशन की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में यह पहला अवसर है जब किसी भी सरकार ने देश के आम नागरिकों के उत्थान के लिए पेंशन व्यवस्था की है। इससे न केवल उनके जीवन स्तर में सुधार होगा बल्कि सामाजिक सुरक्षा की गारंटी भी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने शहीदों के बच्चे, किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए भी सौगातों का पिटारा खोल दिया है। चुनाव से पहले पांच एकड़ से कम भूमि वाले किसानों के लिए शुरू की गई 6000 रुपये वार्षिक सहायता योजना का दायरा बढ़ाकर अब इसमें देश के सभी किसानों को शामिल कर लिया गया है। इससे देश के करीब 15 करोड़ तथा हरियाणा के लगभग 16 लाख किसानों को लाभ होगा। इतना ही नहीं छोटे किसानों और व्यापारियों के लिए पेंशन योजना का भी एलान किया गया है।

More videos

See All