छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का विवादित बयान, टू नेशन थ्योरी का बीज वीर सावरकर ने बोया

अभी तक सबको यही पता था कि टू नेशन थ्योरी जिन्ना के दिमाग की उपज थी। लेकिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नजर देश के बंटवारे का बीज हिंदू महासभा के नेता वीर सावरकर ने किया था और सिद्धांत को आगे बढ़ाने का काम जिन्ना ने किया। सवाल ये है कि भूपेश बघेल ने इस तरह का बयान क्यों दिया। क्या ये आम चुनाव में मिली हार का नतीजा है।

भूपेश बघेल ने कहा कि देश की आजादी के साथ ही बंटवारा हुआ। इसके लिए लोग जवाहर लाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराते हैं जबकि हकीकत ये है कि वीर सावरकर की सोच को जिन्ना ने जमीन पर कामयाब होने दिया। बघेल के इस बयान के बाद बीजेपी की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया आई है। बीजेपी का कहना है कि आम चुनाव में मिली हार से कांग्रेस पूरी तरह हताश है और ये हताशा का परिणाम है कि इस तरह की बातें सामने आ रही हैं।
बता दें कि हाल ही में राजस्थान सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम से वीर सावरकर के पाठ को हटाने का फैसला किया था। कांग्रेस का मानना था कि स्वतंत्रता संग्राम में वीर सावरकर की खास भूमिका नहीं थी। हकीकत ये है कि उन्होंने तीन बार अंग्रेजों से माफी मांग ली थी। कांग्रेस का कहना था कि जब सावरकर अंडमान की सेलुलर जेल में सजा काट रहे थे तो उस वक्त उन्होंने अंग्रेजी हुकुमत से अपील की कि अगर उन्हें माफ कर दिया जाए तो वो सरकार का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। लेकिन बीजेपी के विरोध और जनमत के सामने कांग्रेस सरकार को झुकना पड़ गया और उन चैप्टर को किताबों में वापस लेना पड़ा।

More videos

See All