इस दिन होगी हिमाचल कैबिनेट की बैठक, इन बड़े फैसलों की उम्मीद

हिमाचल कैबिनेट की आगामी बैठक में बड़े फैसले होने की उम्मीद है। हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक 25 फरवरी को शाम तीन बजे तय की गई है। इसमें हिमाचल में सवर्ण आरक्षण लागू करने पर फैसला संभव है।
बैठक में सवर्ण आरक्षण को लागू करने के लिए बनाई गई कैबिनेट सब कमेटी की रिपोर्ट रखी जा सकती है। इसी का अध्ययन कर फैसला होगा।जयराम सरकार ने सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण देने का फैसला राज्य मंत्रिमंडल की पहले हुई बैठक में ही ले लिया है।  आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण देने पर गंभीरता से विचार करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक मंत्रिमंडलीय उप समिति गठित की है।
 इस उप समिति के तीन सदस्य सुरेश भारद्वाज, रामलाल मारकंडा और वीरेंद्र कंवर हैं। यह उप समिति बैठक करके इस पूरे मामले पर चर्चा कर चुकी है।शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस और कई बाहरी राज्यों के पैट्रन पर अध्ययन किया जा रहा है कि वे इसे किस तरह से लागू कर रहे हैं। 
हिमाचल सरकार की कोशिश भी यही रहेगी कि इसके दायरे में अधिक से अधिक लोगों को लाया जाए, इसलिए इस विषय पर हर तरह से विचार-मंत्रणा की जा रही है। मंत्रिमंडल की 25 फरवरी को प्रस्तावित बैठक से पहले ही यह तय हो जाएगा कि क्राइटेरिया क्या रखा जाए। 
 

More videos

See All