हिमाचल में 518 करोड़ से लगेंगे 30 प्रोजेक्ट: हरसिमरत

हिमाचल में केंद्र सरकार 518 करोड़ रुपये खर्च कर फूड प्रोसेसिंग मिनिस्ट्री के जरिये छोटे-बड़े 30 प्रोजेक्ट स्थापित करेगी। यह बात केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने रविवार को ऊना जिले के सिंगा में 110 करोड़ की लागत से बने क्रीमिका फूड पार्क के वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करते समय कही।
इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपना संदेश दिया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ने ऊना में देश के सबसे बड़े मेगा फूड पार्क को स्थापित करने पर 110 करोड़ व्यय किए हैं, जिसे क्रीमिका कंपनी संचालित करेगी।

हरसिमरत ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में क्रीमिका 100 करोड़ का निवेश करेगी, जिस पर केंद्र 50 करोड़ की सब्सिडी देगा। इसमें करीब तीस और यूनिट भी जुड़ने की क्षमता है। इस तरह यहां करीब 300 करोड़ का निवेश होगा। इन सभी कंपनियों का वार्षिक टर्नओवर लगभग 500 करोड़ होगा।

पार्क में पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा तथा 25 हजार किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने हिमाचल में तीन फूड प्रोसिंग लैब खोलने की भी घोषणा की, जिसमें से एक सिंगा में स्थापित होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में केवल 2 मेगा फूड पार्क खोले, लेकिन मोदी सरकार ने यह 15वां फूड पार्क देश को समर्पित किया है। पांच वर्षों में कुल 25 फूड पार्क तैयार होंगे।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से फूड पार्क के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि हिमाचल बड़े से बड़े निवेश को तैयार है। उन्होंने टूरिज्म और ईको टूरिज्म सेक्टर में उद्योगपतियों को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया।
सीएम ने कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद धर्मशाला में ग्लोबल इंडस्ट्रियल मीट बुलाई जाएगी, जिससे निवेशक हिमाचल का रुख करेंगे। उन्होंने कहा कि ऊना के फूड पार्क में तीन सौ करोड़ के निवेश की संभावना है।

More videos

See All